ADVERTISEMENT

‘किस’ करने से अच्छी होगी सेहत

प्यार का अहसास ही अपने आप में काफी खास होता है। अगर आप भी किसी से प्यार करते हैं तो उससे अपने प्यार का इजहार करना भी जरूरी है, और प्यार का इजहार करने का सबसे खास तरिका होता है ‘किस’। आप किस करके अपने स्वीटहार्ट को काफी स्पेशल तरिके से प्रपोज कर सकते हैं। क्योंकि ‘किस’ ही वो चीज है जो आपके प्यार को आपके अटूट प्रेम का अहसास दिलाएगी। आपको पता होगा कि अपने प्यार को किए गए पहले किस का अनुभव ही कुछ अलग होता है। इसका प्रभाव कुछ समय के लिए नहीं बल्कि लिप लॉक होने के लंबे समय के बाद भी इसका एहसास बना रहता है, और आपको अपने प्यार की याद दिलाता रहता है। वैसे किस का हर रिलेशन में अलग महत्व होता है। हम अपने प्यार, लगाव, रोमांस, आदर, बधाई, दोस्ती आदि सबको भी किस करके अभिव्यक्त करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की यह अपनी भावनाओं का इजहार करने का अच्छा जरिया तो है ही बल्कि इससे आप अपनी सेहत से संबंधित कई तरह की समस्याओं का समाधान भी कर सकते हैं।

Kiss for helthImage Source: https://s.hswstatic.com/

आप शायद अभी तक नहीं जानते होंगे कि किस करने से स्वास्थ्य पर भी बहुत अच्छा असर पड़ता है। इससे ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति में वृद्धि होती है बल्कि रक्त संचार भी दुरूस्त रहता है। आज हम आपको किस के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.चेहरे की बढ़ेगी रौनक
‘किस’ करना ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इससे आपके और आपके पार्टनर के चेहरे की रौनक भी बढ़ती है। बता दें कि किस करने से गालों की त्वचा और आसपास की मांसपेशियों की भी अच्छी कसरत होती है। जिससे चेहरे की त्वचा में कसाव और चमक आती है।

glow on faceImage Source: https://2.bp.blogspot.com/

2.होगी खत्म  ‘किस’ से लड़ाई होगी खत्म
आपने अकसर फिल्मों में देखा होगा कि हीरो हिरोइन काफी लंबे समय से चल रहे झगड़े को खत्म करने के बाद एक दूसरे को काफी लंबी किस करते हैं। बस आप इसी से अंदाजा लगा लिजिए कि किसी भी लड़ाई को खत्म करने के लिए ‘किस’ से बढ़िया कोई और तरिका नहीं हो सकता। किस एक ऐसी चीज है जो रिश्तों को मजबूत बनाने में काफी सहायक होती है।

stop12Image Source: https://media.deseretdigital.com/

3.कैलोरी बर्न
किस के बारे में एक बात कही जाती है कि जितना आप एक्सरसाइज करके कैलोरी बर्न नहीं कर सकते। उससे ज्यादा कैलोरी किस करने से बर्न हो जाती है। यह बात साबित हो चुकी है कि एक छोटी सी किस भी शरीर से 2 से 3 कैलोरी बर्न करती है। वहीं एक लंबी किस 8 से 16 कैलोरी को बर्न करती है। इससे अब आप समझ गए होंगे की किस आपके वजन को नियंत्रित करने में कितनी मददगार है। वैसे अगर आप हमारी माने तो आप किस को डेली रूटिन की प्रकिया में एक्सरसाइज की तरह शामिल भी कर सकते हैं।

कैलोरी बर्नImage Source: https://media3.popsugar-assets.com/

4.खुशी का अहसास
आपको बता दें कि किस करने से हमारे शरीर में सिरोटोनीन, डोपामीन और ओक्सटोसिन नाम के हार्मेन पैदा होते हैं। जो तनाव को खत्म कर हमें एक खुशी का अहसास दिलाते हैं।

happyImage Source: https://www.metroradio.com.hk/

5.आराम मिलने में सहायक
अभी जैसा कि आपको बताया कि किस करने से हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन्स पैदा होते हैं। उसी तरह किसिंग करने से शरीर को आराम पहुंचाने वाले ओक्सटोसिन कैमिकल को भी बढ़ावा मिलता है। जिससे शरीर को काफी आराम मिलता है। साथ ही ये कैमिकल एंडोरफिन्स को बढ़ाता है जो खुशी के अहसास को और ज्यादा बढ़ाने में काफी सहायक है।

Feeling wellImage Source: https://i.ytimg.com/

6.हाई ब्लडप्रेशर होगा कम
किस हमारे शरीर के रक्तचाप को भी कम करने में काफी सहायक होता है। यह हमारे शरीर के खून में मौजूद एडरेलिन के हाई लेवल को सक्रिय करता है। जिसके जरिए दिल सुचारू रूप से संचारित करते है। साथ ही यह हमारे हार्ट के लिए भी यह काफी अच्छा होता है। इससे दिल का दौरा पड़ने जैसे कई बीमारियों से बचने में काफी मदद मिलती है।

Control B.PImage Source: https://www.cimg.in/

7.कैविटी होगा दूर
बताया जाता है की किस कैविटी से लड़ने में भी सहायक होती है। किस करने से मुंह के जरिए लार का जो आदान प्रदान होता है वो कैविटी को जन्म देने वाली पट्टिका को नष्ट कर देने में काफी मदद करता है।

कैविटी होगा दूरImage Source: https://cfile8.uf.tistory.com/

8.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी
किसिंग शरीर के सभी एलर्जिक प्रतिक्रियाओं को कम कर प्रतिरक्षण प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा करता है और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

SicknessImage Source: https://healthnewsnet.de/

9.सिर दर्द होगा दूर
किस करने से इंसान का शरीर टेंशन पैदा करने वाले हार्मोन्स को रिलीज करता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इससे आपको मानसिक और ओरल बेनेफिट्स तो मिलते ही हैं। साथ ही किस करने से मन में शांति का अहसास भी होता है।

headacheImage Source: https://www.martinerobertson.com.au/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.