_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके रसोई घर में छिपा है सर्दी जुकाम का इलाज

तेज चिपचिपी गर्मी के बाद अचानक सर्द हवाओं के आ जाने से वातावरण का प्रभाव सीधे हमारी सेहत पर असर डालता है। जिससे सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याएं पनपने लगती है। ऐसी बीमारियों से बचने के लिए हम बाहरी महंगी दवाइयों पर पैसा खर्च करते है। लेकिन इसका असर कुछ समय तक ही रहता है और ज्यादा उपयोग करने से इसके कर्इ तरह के साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते है। आज हम आपको बता रहें हैं कुछ घरेलू उपाय जिसका उपयोग करके आप सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं…

home-remedies-for-cough1

Image Source:

1. बच्चे हो या बड़े हर किसी को सर्दी के समय सर्दी खासी जुकाम जैसी समस्या से जुझना पड़ता है। इस समस्या से छुटाकारा पान के लिए आप गर्म दूध या फिर गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन रोज करें। इससे आपको काफी अच्छा असर दिखने को मिलता है और यह आपकी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ेः- बुखार होने पर इन चीजों का करें सेवन

2. अदरक का सेवन करना हमारे शरीर के लिए एक ही नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाता है। ये पाचन क्रियां को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए यह काफी अच्छा उपचार माना जाता है। अदरक के रस को तुलसी के पत्ते के साथ मिलाकर, इसका सेवन करने से सर्दी खांसी से तुरंत ही राहत मिलती है।

3. तुलसी और अदरक का सेवन शहद के साथ मिलाकर करने से यह सर्दी-जुकाम के लिए काफी अच्छा औषधिय उपचार माना जाता है। इससे हमें तुरंत ही राहत मिलने लगती है। इसका सेवन करने के लिए आप एक कप पानी को गर्म करने के लिए रखें और उसमें तुलसी की पांच-सात पत्तियों को डाल दें। इसके साथ ही इसमें अदरक के एक टुकड़े को कूटकर डाल दे और कुछ देर तक उबलते रहने दें। जब इन सभी चीजों का सार इस पानी में अच्छी तरह से मिल जाए, तब इसे कप में छानकर धीरे-धीरे पी ले। यह नुस्खा सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने का सबसे असरदार नुस्खा माना जाता है।

4. एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच कालीमिर्च पाउडर और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर इसका सेवन दिन में तीन बार करें। सर्दी खासी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ेः- इन परेशानियों से छुटकारा दिलाता है दालचीनी वाला दूध

hellois82

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com