_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें रूखी त्वचा और उसकी देखरेख के बारे में…

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। इसके साथ ही त्वचा का निखार कम होना भी शुरू हो चुका है। त्वचा रूखी, बेजान और कांतिहीन होकर अपनी रौनक खो देती है। इसका लक्षण त्वचा पर प्री-मेच्योर एजिंग शुरू हो जाना। सर्द हवाओं का असर त्वचा पर रूखेपन के रूप में दिखाई देता है, लेकिन उससे भी कहीं ज्यादा इसका असर त्वचा की पहली परत यानी एपिडर्मिस पर भी पड़ता है।

dry skin 1Image Source:http://s1.dmcdn.net/

जब एपिडर्मिस में सिकुड़न आती है तो हमारी कोशिकाओं में टूट-फूट होती और महीन लकीरों में उभर कर त्वचा पर दिखने लगती हैं। इन्हें हम फाइन लाइन कहते हैं, जो आगे चलकर रिंकल यानी झुर्रियों में बदल जाती हैं। इस वजह से मौसम और उम्र का असर सबसे पहले आपके चेहरे पर ही नजर आता है। अगर हम सर्दियों में त्वचा की देखभाल का पूरा ध्यान दें तो इस समस्या से निपटा जा सकता है।

क्यों आता है रूखापन–

सर्दियों की मुख्य समस्या त्वचा की शुष्कता है। जितनी भी बार आप अपनी त्वचा को साबुन या फेसवॉश से साफ करती हैं वह उतनी ही रूखी होती जाती है, क्योंकि क्लींजिंग करने के बाद त्वचा की कुदरती नमी नष्ट हो जाती है। त्वचा पर इसका असर दिखाई देना शुरू हो जाता है। त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। होंठ फटने लगते हैं और पैरों की एड़ियां रूखी और बेजान हो जाती हैं। इस मौसम में वातावरण में नमी कम होने से त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक भी खो देती है।

क्या करें आप-

1- चेहरे व शरीर पर विटमिन ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉयस्चराइजर का प्रयोग नियमित रूप से करें। त्वचा को मुलायम बनाने के लिए रात के समय एंटी रिंकल क्रीम लगाएं।
2- महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाएं तथा घर पर हफ्ते में दो बार नमी बेस फेस मास्क लगाएं।
3- हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएशन कराएं। इसके बाद कंडीशनिंग कराना न भूलें।
4- चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें। सर्दियों में त्वचा के मृत कोशों को हटाने के लिए तेजी के साथ-साथ जल्दी-जल्दी स्क्रब न करें। विशेष तौर पर रूखी त्वचा वाले ऐसा करने से बचें, ताकि झुर्रियां न पड़ें।
5- त्वचा में कसाव लाने के लिए थर्मोहन फेशियल जरूर करवाएं या फिर लिफ्टिंग फेशियल भी ले सकती हैं। फेशियल या जो भी ट्रीटमेंट कराएं उसकी सिटिंग लगातार लें, बीच में न छोड़ें। अन्यथा वह ट्रीटमेंट असरदायक नहीं होगा।
6- अंडे का प्रयोग एक अच्छा फेस मास्क के रूप में हो सकता है। यह त्वचा के लिए आवश्यक प्रोटीन तो प्रदान करता ही है, साथ ही त्वचा पर कसाव भी लाने में मदद करता है।

कुछ खास घरेलू नुस्खे-

Home Remedies For Dry Skin

1- शहद से निखारें सौंदर्य

रूखी त्वचा के लिए शहद बेहद फायदेमंद है। अक्सर मौसम के बदलने के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में चेहरे पर शहद लगाने से त्वचा को नमी मिलती है। बेहतर परिणामों के लिए आप चाहें तो हर रोज इसे लगा सकते हैं। बस इसे चेहरे पर 10 मिनट लगा कर रखें और बाद में चेहरा धो लें। इसका नियमित रूप से प्रयोग करने पर आपको खुद ही परिवर्तन नजर आएगा।

2- दूध से निखारें त्वचा

रूखी त्वचा को अच्छा बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालिए, उसके बाद इन दोनों को एक बोतल में डालकर डालकर हिलाएं| फिर इस मिश्रण को रूई के फाहे का प्रयोग करके चेहरे पर लगाइए। इससे त्वचा में निखार आएगा।

3- तेल से मसाज करें

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए तेल भी एक अच्छा विकल्प है| एक चम्मच तिल के तेल में थोडी-सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर अच्छी तरह फेंट लीजिए, फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट हल्का मसाज करने के बाद चेहरा सादे पानी से धो लीजिए। इससे आपका चेहरा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगा। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसके अलावा बादाम का तेल और शहद बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर नाखूनों और क्यूटिकल्स में लगाकर मसाज करें। 15 मिनट बाद गीले तौलिए से पोछ लीजिए, निखार आएगा।

4- बेसन पैक भी असरदारक

बेसन शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके अलावा महीन लाइनों और झुर्रियों को दूर करने में भी इसका उपयोग फायदेमंद है| बेसन के इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़े से दूध में दो बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। नीबू की कुछ बूंदें मिलाकर इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से धीरे-धीरे आपका रंग भी निखरने लगेगा।

अन्य तरीके, इन्हें भी आजमाएं :-

-तीन चम्मच गुलाबजल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर हाथों और पैरों की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे लगा रहने दें| बाद में सादे पानी से धो लीजिए, रूखी त्वचा चिकनी और साफ हो जाएगी।
-त्वचा पर पिघली हुई डार्क चॉकलेट लगाने से त्वचा नर्म और कोमल बनती है। आमतौर पर शुष्क त्वचा चमक खो देती है, वो भी इसके प्रयोग से वापस आ जाती है।
-एक एवोकैडो का रस निकालकर उसमें दही मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। सूखी त्वचा पर इसे लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।
-दो केले छीलें और मिक्सी में डालकर गूदा बनाएं। इसे चेहरे पर फैलाएं और एक घंटे बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम होती है।
-अंडे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, लेकिन बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि त्वचा के लिए भी अंडे बहुत फायदेमंद हैं। अंडे का पीला हिस्सा लगाने से चेहरे की शुष्कता समाप्त होती है।
-अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है और उसमें जलन भी होती है तो ऐसे में 2 चम्मच सिरके को एक मग पानी में मिलाएं और नहाने के बाद जहां-जहां रूखी त्वचा हो वहां लगाइए। इससे जल्द ही फायदा होगा।

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois18

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com