_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

यहां जानिये महिलाओं की घबराहट को दूर करने के कुछ कारगर उपाय

घबराहट महिलाओं में पाया जानें वाला एक दुष्प्रभाव है। जिसको दूर करना बहुत जरूरी है। आज का समय भागदौड़ से भरा है। इसमें हर कोई अपने कार्य को बेहतर से बेहतर बनाने की होड़ में लगा है। जब आपको अपने कार्य का परिणाम मिलना होता है। तो उसके बारे में सोच कर अक्सर लोगों को घबराहट होने लग जाती है कि आपका कार्य का अन्य लोगों से अच्छा होगा अथवा नहीं। इस प्रकार की बहुत सी परिस्थितियां आपके जीवन में आती रहती हैं, जब आपको घबराहट होने लगती है। उस समय आपकी हार्टबीट काफी बढ़ जाती है। कामकाजी महिलायें यदि किसी प्रेज़ेंटेशन के लिए कार्य कर रही हैं तो वे हमारे बताएं इन उपायों को अपनाकर अपनी घबराहट को दूर कर सकती हैं। आइये जानते हैं इन विशेष उपायों के बारे में।

घबराहटImage source:

1 – करें हल्का ब्रेकफ़ास्ट  

यदि आप कहीं प्रेज़ेंटेशन देने के लिए जा रही हैं तो आप हल्का ब्रेकफास्ट जरूर लें। इससे आपका पेट भारी नहीं होगा तथा आप एकाग्रता के साथ अपना काम पूरा करेंगी।

2 – यह विशेष व्यायाम करें  

आपको यदि घबराहट हो रही है, तो आप इस विशेष व्यायाम का सहारा लें। आप सबसे पहले रिलेक्स होकर बैठ जाएं। इसके बाद धीमी गति से लंबी सांस लीजिये तथा उसे धीरे धीरे छोड़ें। इस क्रिया को कम से कम 5 बार करें। आपकी घबराहट तुरंत दूर हो जाएंगी।

घबराहटImage source:

3 – स्वयं पर रखें विश्वास और भरोसा

यदि आप किसी प्रेज़ेंटेशन को देने के लिए जाती हैं। तब आपकी हार्टबीट घबराहट से बढ़ ही जाती है। ऐसे में आप स्वयं पर विश्वास करें तथा आपका प्रेज़ेंटेशन अच्छा जायेगा, ऐसा भरोसा रखें। यदि आप इस प्रकार के अपने विचारों से स्वयं को सक्षम बनाएंगी तो आपकी प्रेज़ेंटेशन वाकई में अच्छी ही जायेगी।

यह भी पढ़ें – घबराहट में किए जाने वाले ये काम आपको बनाते है बीमार

4 – सोच को बनाएं सकारात्मक  

आप प्रेज़ेंटेशन से पहले ही यह सोचने लगती हैं कि मेरा प्रेज़ेंटेशन यदि अच्छा नहीं गया तो क्या होगा। ऐसे विचारों से आप खुद को अलग कीजिये तथा सकारात्मक विचारों से स्वयं को पोषित करें। ऐसे में आप अच्छे विश्वास के साथ प्रेज़ेंटेशन दे सकेंगी तथा आपका कार्य भी अच्छा ही जायेगा।

यह भी पढ़ें – ॐ का जाप कई तरह से हमारी सेहत को रखता है ठीक

5 – केले का सेवन करें  

आपको यदि घबराहट जल्दी होती है, तो आप केले को प्रतिदिन खाएं। इसके अलावा आप सामान्य चाय के स्थान पर ग्रीन टी का यूज करें। ये दोनों चीजें आपको घबराहट से बचाएंगी। इस प्रकार से आप ये उपाय अपनाकर अपने कार्य को अच्छे से करके सफल हो सकती हैं।

hellois76

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com