_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खड़े होकर पानी पीना पहुंचाता है कई नुकसान, जानें इन हानियों के बारे में

पानी जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है। इंसानो से लेकर पशु पक्षियों का जीवन भी पानी पर निर्भर हैं। इससे पता चलता है कि यह हमारे जीवन के लिए कीतना जरूरी है। आमतौर पर पानी पीते समय कोई भी इस बात पर ध्यान नही देता है कि वह किस पोजिशन में पानी पी रहे हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बैठ कर पानी पीने तथा खड़े होकर पानी पीने में बहुत अंतर होता है। आपको बता दें कि यदि आप खड़े होकर पानी पीना शुरू करते हैं तो आप अपने शरीर को नुकसान होना शुरू हो जाता है। यही कारण है कि आज हम आपको खड़े होकर पानी पीने की कुछ हानियों के बारे में बता रहें हैं। आइए जानते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़ें – रुद्राक्ष निजात दिलाता है बहुत सी समस्याओं से, नहीं होती ये जानलेवा बीमारियां

1 – यदि आप खड़े होकर पानी पीते है तो यह आपकी किडनी के लिए हानिकारक साबित होता है। असल में जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो हमारे द्वारा पिया गया पानी बिना छने ही किडनी से बाहर गिरने लगता है। इस प्रकार से कई प्रकार की इंफेक्शन होने का खतरा बन जाता हैं। नतीजतन आपको कई प्रकार की किडनी संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।

खड़े होकर पानी पीनाImage source:

2 – खड़े होकर पानी पीना हमारे दिल के लिए भी बहुत खतरनाक होता है। आपको बता दें कि जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह आपके खाने को सही से पचाने में मदद नहीं कर पाता है। इस कारण से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जो हार्ट अटैक का कारण बन जाता है।

खड़े होकर पानी पीनाImage source:

यह भी पढ़ें – इन चीजों को करें भोजन में शामिल, लंबे समय तक दिखेंगी जवान

3 – खड़े होकर पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद लिक्विड बैलेंस बिगड़ जाता है तथा शरीर के जोड़ों को पर्याप्त पानी नही मिल पाता है। इस कारण से आपको जॉइंट पेन तथा गठिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

खड़े होकर पानी पीनाImage source:

4 – यदि आप खड़े होकर पानी का सेवन करते हैं तो आपको अल्सर की समस्या से जूझना पड़ सकता है। आपको बता दें कि खड़े होकर पानी पीने से आपके शरीर की एसोफेगन नली पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है तथा इस नली के नीचले भाग में अल्सर बन जाता है जो जानलेवा भी हो सकता है।

खड़े होकर पानी पीनाImage source:

5 – ऐसे पानी पीने से आपका खाया खाना अच्छे से नहीं पच पाता है। जिस कारण आपको अपच की समस्या का सामना करना पड़ जाता है। बहरहाल देखा जाएं तो खड़े होकर पानी पीना बहुत हानिकारक हो सकता है। अतः आप हमेशा पानी को बैठ कर ही पीजिये।

hellois89

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com