घूमने का मन किसका नही करता। हर कोई चाहता है कि वह देश विदेश की खूबसूरत जगहों पर घूमें। बहुत से लोग अपने खर्च को ध्यान में रख कर अपनी ट्रिप प्लान करते हैं। कई बार लोग विदेश में घूमना तो चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण जा नहीं पाते। यदि आप भी कम पैसे होने के कारण विदेश यात्रा से कतरा रहीं हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। आज हम आपको बता रहें हैं, ऐसे देशों के बारे में जहां पर बहुत कम पैसे में आप यात्रा कर सकती हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं इन देशों के बारे में।

यह भी पढ़ें – भारत की यह सिटी है इटली के वेनिस शहर जैसी, देखें इसकी खूबसूरती

1 – इजिप्ट

इजिप्टImage source:

यदि आप पुराने समय की इमारतों तथा इतिहास में रूचि रखते हैं तो आपको इजिप्ट जरूर जाना चाहिए। यह एक ऐसा देश है जहां आप कम पैसों में फूल इंजॉय कर सकते हैं। इजिप्ट एक सस्ती टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां आपको बहुत कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जो आपको अपनी पूरी जिंदगी याद रहेगा। कम पैसों में यात्रा के लिए इजिप्ट एक अच्छा देश माना जाता है।

2 – इंडोनेशिया

इंडोनेशियाImage source:

प्राकृतिक रूप से यह देश बहुत सुंदर है। यह भारत के करीब भी है तथा यहां भारत का एक रुपया काफी महंगा है। इस कारण आप कम पैसों में यहां का पूरा आनंद ले सकते हैं। यहां पर आप विदेशी कल्चर के साथ भारतीय शैली के मंदिर भी घूम सकते हैं।

3 – योग्यकर्ता  

योग्यकर्ता  Image source:

यह देश आर्ट एंड कल्चर का बेहद खूबसूरत नमूना है। यहां आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा तथा यहां बहुत सी प्राचीन एवं सुंदर जगहें है, जहां आप घूस सकते हैं। यह सब आपकी यात्रा को बेहद यादगार बना देंगी।   

यह भी पढ़ें – ट्रेवल – घूमिये दुनिया के इन सबसे खूबसूरत तथा हरे भरे शहरों में

4 – केनिया  

 केनिया  Image source:

वैसे तो इसको एक व्यापारिक देश माना जाता है लेकिन यह घूमने के लिए बहुत सस्ता तथा सुंदर देश है। आपको बता दें कि यहां के महंगे से महंगे होटल में ठहरने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सिर्फ ढाई हजार रूपये तक ही चुकाने पड़ेंगे। यहां आप हाथी पर सफारी का आनंद ले सकते हैं। इस देश में बहुत से सुंदर स्थान हैं जहां की यात्रा आप कर सकते हैं।

5 – कंबोडिया

 कंबोडियाImage source:

कंबोडिया एक सस्ता तथा सुंदर देश है। यहां भारत की करेंसी काफी महंगी है इसलिए आपको कम पैसों में बहुत जगहों पर घूमने को अवसर मिल जाता है। आपको बता दें कि यह एक हरा भरा तथा प्राकृतिक रूप से सुंदर देश है। यहां आपको बहुत से ऐसे स्थान मिल जाते है जो काफी प्राचीन हैं। इन स्थानों की यात्रा करके आप अपनी ट्रिप को यादगार बना सकती हैं।