_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्मार्टफोन का इस्तेमाल दे सकता है आपको ये बीमारियां, जानें इसके बारे में

आज हम जिस समय में जी रहें हैं, उसमें प्रतिदिन नई-नई तकनीके जन्म ले रहीं हैं। कुछ समय पूर्व हमारी मूलभूत जरूरतें सिर्फ रोटी कपड़ा और मकान हुआ करती थी, लेकिन अब टीवी, फ्रीज, ए सी तथा स्मार्टफोन जैसी बहुत सी चीजें हमारे जीवन में जुड़ चुकी हैं। इन सभी चीजों में से स्मार्टफोन हमारे जीवन में बहुत ज्यादा महत्व रखता है। यह एक ऐसी चीज है जो हमारे साथ सोते जागते खाते पीते हर समय रहती है। आज स्मार्टफोन पर लोगों की निर्भरता इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि उसके बिना वह रह ही नहीं पाते। वर्तमान समय में छोटे बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक स्मार्टफोन रखते हैं। यह सभी के जीवन का आधार बन चुका है लेकिन यह आपको कई प्रकार की बीमारियां भी दे सकता है। आज हम आपको इस बारे में ही जानकारी दे रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

1 – बैक्टीरिया बनाते हैं बीमार

बैक्टीरिया बनाते हैं बीमार Image source:

हमारे मोबाइल फोन की स्क्रीन पर बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जिनको हम आंखों से नहीं देख सकते हैं। मगर जब हम अपने फोन का यूज करते हैं तो ये हमारे हाथों के सहारे हमारे शरीर तक पहुंच जाते हैं। इस प्रकार से ये हमारे शरीर में प्रवेश कर हमें कई प्रकार की बीमारियां दे देते हैं। कई बार इन्ही के प्रभाव से हमें स्किन संबंधी समस्याएं जैसे एलर्जी आदि हो जाती है तो कई बार ये अन्य गंभीर समस्या का कारण भी बन जाते हैं।

2 – रेडिएशन से मानसिक समस्याएं

रेडिएशन से मानसिक समस्याएं Image source:

हमारे फोन से निकलता रेडिएशन हमें कई मानसिक समस्याओं से ग्रसित कर सकता है। इसकी वजह से आपको न सिर्फ सिरदर्द की समस्या हो सकती है बल्कि आपकी याददाश्त भी कमजोर हो सकती है। जब हम सोते हैं तो अपने फोन को तकिये के नीचे या सिर के आसपास कहीं भी रख देते हैं। ऐसे में रेडिएशन से हमारे मष्तिष्क पर गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है जो हमें कई मानसिक समस्याओं का शिकार बना डालता है।

3 – गर्दन की समस्या

 गर्दन की समस्या Image source:

मोबाइल तथा टेब जैसे तकनीकी गैजेट का ज्यादा यूज करने पर आपको “टेक्स्ट नेक” की समस्या हो सकती है। यह शब्द 2008 में आया था। जब आप मोबाइल जैसी चीजों का ज्यादा यूज करते हैं तो गलत पॉश्चर की वजह से आपकी गर्दन की हड्डी तथा रीढ़ की हड्डी पर ज्यादा दबाव आता है जो आपको हड्डी से जुड़ी समस्या का रोगी बना डालता है। इस प्रकार से ज्यादा मोबाइल यूज करना आपके लिए हानिकारक बन जाता है।

4 – आंखों को हानि

आंखों को हानि Image source:

मोबाइल फोन की स्क्रीन की लाइट आपकी आंखों पर बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव डालती हैं। इसकी रौशनी तथा फॉन्ट का साइज़ आपकी आंखों पर सीधा नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके कारण ही आपकी आंखों में जलन तथा दर्द की शिकायत होती है। इस प्रकार से देखा जाएं तो स्मार्टफोन आपको कई प्रकार की समस्या से ग्रसित कर सकता है अच्छा हो की आप इसका यूज सावधानी से करें।

hellois92
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com