_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये हैं लौंग के घरेलू नुस्खे, जानिए इनके बारे में

लौंग का उपयोग घर के मसालों से लेकर पान तक में किया ही जाता है पर यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। यही कारण है कि लौंग का उपयोग प्राचीन समय से चला आ रहा है। असल में लौंग एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह कार्य करती है और इसका उपयोग सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों में लाभकारी होता है। आपको बता दें कि लौंग भी 2 प्रकार की होती है। एक नीले रंग की तथा एक तेज गंध वाली नीले रंग की। लौंग का ही तेल निकाल कर बहुत सी वस्तुओं में उपयोग किया जाता है। इसके बहुत से लाभ होते हैं। यदि आप इस तेल को अपनी त्वचा पर लगाती हैं तो आपकी त्वचा पर पैदा होने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं तथा यहीं लौंग दांत दर्द में भी फायदा पहुंचाती है। आइये अब सबसे पहले आपको बताते हैं लौंग के घरेलू नुस्खे और महत्वपूर्ण फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें – पूजा के दौरान करें लौंग का यह उपाय, दूर होंगी घर की सभी समस्याएं

लौंग के महत्वपूर्ण फायदें  

लौंग के महत्वपूर्ण फायदें Image source:

लौंग एक दर्दनाशक औषधि है साथ ही यह पित्त तथा कफ को भी सामान करती है। जिसके कारण कफ और पित्त से होने वाले रोगों से बचा जा सकता हैं। प्यास लगने तथा मितली आने पर लौंग को खाना बहुत उपयोगी होता है। ऐसा करने पर यह इन दोनों समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाती है। लौंग आपकी पाचन क्रिया को भी अच्छा करती है जिसके कारण आप अच्छे से भोजन करते हैं तथा आपका किया भोजन आपके शरीर में अच्छे से पच भी जाता है। लौंग का सेवन पेट के कीड़ों को खत्म कर देता है जिसके कारण आपका किया भोजन आपके शरीर में लगने लगता है और आपकी हेल्थ बढ़ जाती है। इसके अलावा दमा रोग में लौंग का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। आप भी हमारे बताएं लौंग के घरेलू नुस्खे अपनाएं और फायदा उठाएं।

यह भी पढ़ें – लौंग के तेल से इस तरह बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

लौंग के घरेलू नुस्खे  

लौंग के घरेलू नुस्खे  Image source:

1 – त्वचा की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए आप चंदन के पाऊडर में लौंग का चूर्ण मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें तथा उसको अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपको तुरंत लाभ होता है।

2 – पेट की गैस को खत्म करने के लिए आप 1 गिलास उबले पानी में 2 चुटकी लौंग का चूर्ण डालें तथा पानी ठंडा होने पर उसको पी लीजिये। इससे आपको तुरंत लाभ होगा।

3 – यदि दांत दर्द की समस्या है तो नींबू के रस में 2 लौंग को घिसकर अपने दांत में लगाएं, इससे आपको तुरंत लाभ होता है।

4 – जुकाम तथा बुखार को सही करने के लिए आप 1 गिलास गर्म पानी में 2 लौंग का चूर्ण डालकर पीजिये, आपको लाभ होगा।

5 – गले की सूजन तथा दर्द की समस्या होने पर आप गुनगुने सरसों के तेल में 4 लौंग का चूर्ण डालकर उससे मालिश करें, फायदा होगा।

इस प्रकार से आपने देखा की आपकी रसोई में रखी लौंग कितने फायदे वाली चीज हैं। इसके उपयोग से आप अपनी बहुत सी समस्याओं से बच सकती हैं तो जल्दी अपनाइए लौंक के घरेलू नुस्खे और पाइये स्वस्थ जीवन का उपहार।

hellois34

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com