जानें किन चीज़ों की कमी से होते हैं डार्क सर्कल?

आज के समय में त्वचा के बारें में बात करें, तो महिलाओं की एक मुख्य समस्या अपने चेहरे को लेकर होती है। कभी चेहरे पर पड़ रहे काले दाग धब्बे, कील मुंहासे या फिर आखों के नीचे पड़ रहे ब्लैक सर्कल खिलते साफ सुधरे चेहरे को बदनुमा बना देते हैं। यदि इसे मेकअप के द्वारा छुपाने की कोशिश भी करें, तो ये दाग चेहरे से जाते नही है। चेहरे की ये समस्याएं यदि एक या दो महिलाओं में देखा जाये, तो बात भी बनती है, लेकिन आजकल के दौर में यह समस्या हर किसी एक महिला की बन चुकी है।

क्या आपने कभी सोचा है आंखों के नीचे ये ज़िद्दी काले दाग के बनने का कारण क्या है। सिर्फ नींद की कमी या तनाव से ही डार्क सर्कल की समस्या नहीं होती है। कभी कभी ये असंतुलित हार्मोनल, असंतुलित डाइट, विटामिन की कमी के कारण भी डार्कसर्कल होते है।

आज हम इस आर्टिकल के ज़रिए आपको डार्क सर्कल की समस्या के पैदा होने के कारणों से अवगत करा रहे है। और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको किन चीज़ों के सेवन की ज़रूरत है इसके बारे में जानकारी दे रहे है

डार्क सर्कल

तो जाने डार्क सर्कल किस शरीर में किस कमी के कारण होते है?

आयरन –

आयरन

शरीर में आयरन की कमी का होना जिससे त्वचा कि सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। जो लोग शरीर में खून की कमी के कारण अत्यादिख कमजोर रहते है और एनीमिया के शिकार होते हैं उनके शरीर में आयरन की मात्रा अत्याधिक कम होती है इससे उनकी आंखों के नीचे की त्वचा बेजान होने लगती है और आखों के नीचे कालापन तेजी से बढ़ने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिये आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, पालक, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस, गेहूं, सूखे मेवों का सेवन करें। इनका सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरी होगी।

विटामिन K –

विटामिन K

त्वचा की खास देखभाल करने के लिये जिन विटामिन का इस्तेमाल किया जाता है उनमें विटामिन K काफी अहम होताहै। डार्क सर्कल की समस्या से पाने के लिये विटामिन k का सेवन काफी अच्छा पचार माना गया है। जब शरीर में विटामिन k की कमी होती है तब आंखों के नीचे केपेलेरिस डैमेज होने लग जाते है जिसके कारण आंखों के नीचे कालापन आने लगता है। विटामिन k की कमी को पूरा करने के लिये आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियां पालक, ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडों का सेवन करें।

विटामिन ई –

विटामिन ई

विटामिन ई का सेवन करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। यदि शरीर में इस तत्व की कमी हो जाये तो त्वचा बेजान होकर मुराझाने लगती है। जिससे समय से पहले ही त्वचा में बुढ़ापा सा नजर आने लगता है। शरीर में विटामिन E की कमी ना हो इसके लिये आप पालक, ब्रोकोली, सूरजमुखी के तेल, या उसका बीज, मूंगफली, बादाम, आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें। विटामिन E का सेवन करने से त्वचा स्वस्थ रहती है जिससे डार्क सर्कल पर भी इसका अच्छा असर देखने को मिलता है।

विटामिन C –

विटामिन C

विटामिन सी त्वचा के डार्क सर्कल से झुटकारा करने का सबसे अच्छा उपचार माना गया है। विटामिन सी त्वचा के लचीलापन को बनाये रखने के साथ ये ब्लड वेसल्स को मज़बूत बनाये रखने में मदद करता है। विटामिन सी त्वचा में निखार आता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिये आप सिट्रस फल जैसे खट्टेदार फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

विटामिन A –

विटामिन A

विटामिन A एक बेहतरीन एंटी एजिंग विटामिन की तरह काम करता है। विटामिन ए त्वचा की झुर्रियों को दूर करके कोलेजन के उत्पादन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे त्वचा में निखार आता है आंखों के नीचे कालेपन को दूर करता है इसकी कमी को पूरा करने के लिये आप मक्खन, गाजर, खीरा, पपीता, तरबूज़, टमाटर, आम आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें।