आपके लिए स्किन कैंसर का कारण बन सकती हैं ये ड्रेसेस, जानें इनके बारे में

फैशन के दौर में अच्छा दिखने के लिए कोई भी किसी भी प्रकार की ड्रेसेस पहन लेता है, पर कुछ ड्रेसेस हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक भी होती हैं। आपको बता दें कि फिटिंग ड्रेसेस या बॉडी हगिंग ड्रेसेस कुछ ऐसे ही परिधान हैं जो हमारी सेहत के लिए सही नहीं होती। दरअसल आजकल इस प्रकार के कपड़ो का चलन युवाओं में काफी देखने को मिलता है पर वे इनसे होने वाले नुकसान से अनजान हैं। टाइट जींस की ही बात करें तो एक्सपर्ट कहते हैं कि इससे आपकी थाई का ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है या रुक जाता है। जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इसी प्रकार से स्किनी जींस आपकी पीठ से पांव की एडी तक कई प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकती है। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन ड्रेसेस तथा इनकी हानियों के बारे में।

1 –  टाइट जींस की हानि

टाइट जींस की हानिImage source:

यदि आप टाइट जींस को पहनती हैं तो आपके पेट के नीचले भाग से गुजरने वाली एक नस काफी प्रभावित हो जाती है। यह नस जिस स्थान से गुजरती है उसको सुन्न भी कर सकती है। टाइट जींस के पहनने से आपकी थाई में जलन की समस्या भी हो सकती है तथा आपका पाचन भी बिगड़ सकता है। टाइट जींस के कारण आपकी थाई पर जो दबाव पड़ता है, उसके कारण आपकी मांसपेशियों में बहने वाले रक्त का प्रवाह रुक जाता है या धीमा हो जाता है। इस कारण आपकी थाई सुन्न हो सकती हैं। यह समस्या सिर्फ लड़कियों को ही नहीं होती है बल्कि पुरुषों को भी हो सकती है। टाइट जींस के कारण पुरुषों के अंडकोष पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

2 – पीठ का दर्द  

पीठ का दर्द  Image source:

यदि हम टाइट कपडे पहनते हैं तो इसका असर हमारी पीठ पर भी पड़ता है। इस कारण हमारे हिप जॉइंट्स फ्रीली मूवमेंट नहीं कर पाते। इस कारण आपकी पीठ तथा रीढ़ की हड्डी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हमें पीठ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ जाता है। यदि आप बॉडी हगिंग कपड़े पहनती हैं तब भी आपके शरीर के जोड़ों को फ्री मूवमेंट करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है तथा जोड़ों के क्षेत्र से गुजरने वाली नसों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है। इस कारण आपके शरीर में सुन्नपन या जोड़ों में पीड़ा का अनुभव भी होने लगता है।