_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें इन हाई कैलोरीज़ फूड के बारे में, जो करते हैं तेजी से आपका वजन कम

 

 

वजन कम करने के लिए महिलायें कसरत से लेकर तरह तरह के फल-फ्रूट्स या सब्जियों का सेवन करती हैं, लेकिन जब बात हाई कैलोरीज़ फूड का नाम आता है तो सभी इनको लेकर शंका में रहती हैं। जबकि सही बात यह है कि हाई कैलोरीज़ फूड हमेशा आपका वजन कम करने में सहायक होते हैं। असल में इंसानी शरीर को ऊर्जा पाने तथा उसको रिकवर करने से लेकर रिचार्ज करने तक के लिए हाई कैलोरीज़ की जरुरत रहती है। अतः यदि हम ऐसे फूड का उपयोग करते हैं तो ये हमारे वजन को कम करने में बहुत सहयोगी होता हैं। यही कारण है कि आज हम आपको यहां 5 ऐसे हाई कैलोरीज़ फूड के नाम बता रहें हैं जो आपका वजन कम करने में बहुत उपयोगी साबित होंगे।

यह भी पढ़ें – तेजी से वजन घटाने के लिए करें अलसी का सेवन

1 – देसी घी  

देसी घी  Image source:

देसी घी में अच्छी मात्रा में फैट रहता है जो इसको हाई कैलोरी वाला बनाता है। कम से कम एक टेबलस्पून घी का सेवन आप प्रतिदिन करें। इसके उपयोग से आपका वजन जल्दी ही कम होना शुरू हो जायेगा।

2 – अंडा

अंडाImage source:

यह भी हाई कैलोरीज़ वाला खाद्य पदार्थ है। अंडे में वजन को घटाने के लिए एग व्हाइट्स बहुत उपयोगी होता है। बहुत से डाईट प्लान में इसको रखा जाता है। इसमें जो पोषक तत्व होते हैं वो आपके शरीर के मेटाबॉलिक फंक्शन को तेज करने में बहुत सहायक होते हैं। मेटाबॉलिज़्म बढ़ने से कैलोरीज बर्न होती हैं जो कि आपका वजन करने में बहुत उपयोगी है।

यह भी पढ़ें – इन उपायों से पेट की चर्बी जल्द ही हो जाएगी गायब

3 – पनीर बटर

पनीर बटरImage source:

यदि आप वेट को कम करना चाहती हैं तो आपके लिए घर पर बना बटर बहुत सहायक होता है। आपको बता दें कि घर पर निर्मित पनीर में भी बहुत ज्यादा प्रोटीन्स होते हैं। यही कारण है कि वजन को घटाने के लिए यह बहुत अच्छा मन जाता है।

4 – सूखे मेवे

सूखे मेवेImage source:

सूखे मेवे भी वेट को कम करने में बहुत सहायक सिद्ध होता हैं। इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर, फैट तथा प्रोटीन्स होते हैं। शाम को आप यदि महज एक मुट्ठी सूखे मेवे खाती हैं तो ये आपके वजन को कम करने में बहुत लाभकारी सिद्ध होता हैं। 

5 – केला  

 केला  Image source:

बहुत सी महिलायें यह सोचती हैं कि केला वजन को बढ़ाता है, पर असल में यह वजन को कम करने में बहुत लाभकारी होता है। आप इसका उपयोग वर्कआउट करने से पहले तथा बाद में दोनों ही समय कर सकती हैं।

hellois71

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com