_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

होम टिप्स – आपको कई बीमारियों से बचाते हैं ये पौधें, जानें इनके बारे में

यदि आप अपने घर में पौधे लगाते हैं तो वे आपके घर को खूबसूरत बनाते हैं लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। आज का वातावरण बहुत प्रदूषित हो चुका है, इस बात को तो आप जानती ही होंगी। ऐसे में कई बीमारियों का खतरा हमेशा बना रहता है। इन सभी समस्याओं से दूर रहने के लिए जरुरी है कि आप अपने घर के वातावरण को हमेशा शुद्ध बनाएं रखें। यहां आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बता रहें हैं जो आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं साथ ही आपके घर को भी एक खूबसूरत लुक देते हैं। आइये होम टिप्स के अंतर्गत जानते हैं इन पौधों के बारे में।

1 – पीस लिली का पौधा

पीस लिली का पौधाImage source:

यदि आप अपने घर के लॉन में या घर के अंदर इस पौधें को लगाती हैं तो आपके घर का वातावरण साफ हो जाता है तथा घर की हवा भी शुद्ध बनी रहती है। ऐसे में आपके घर में बीमारियां पैदा होने का खतरा भी कम हो जाता है।

2 – स्पाइडर का पौधा

स्पाइडर का पौधा Image source:

आपको बता दें कि यह पौधा आपके घर की हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड और  स्टेरीन जैसे हानिकारक अणुयों को बाहर निकाल देता है। इस प्रकार आपके घर की हवा शुद्ध बनी रहती है तथा आपको बीमारियां नहीं होती।

3 – आइवी का पेड़

 आइवी का पेड़ Image source:

इस पेड़ को लगाने से आपके घर की हवा को शुद्ध हो जाती है। यह आपके घर के वातावरण में मौजूद कीटाणुओं का खात्मा कर डालता है। इस प्रकार से आपके घर में बीमारियां नहीं पनप पाती हैं।

यह भी पढ़ें – मच्छर और कीड़ो को आपके घर से दूर रखते हैं ये पेड़ पौधें

4 – बांस का पेड़

बांस का पेड़Image source:

इसको घर में लगाने से आपके घर का वातावरण तो शुद्ध होता ही है साथ ही आपके घर में खुशहाली भी आती है।

5 –  ऐलोवेरा का पौधा

 ऐलोवेरा का पौधाImage source:

यह आपके घर की हवा में आक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। इसके अलावा यह कई प्रकार की शारारिक समस्याओं में भी लाभकारी होता है। इस प्रकार से यदि आप हमारे बताएं इन होम टिप्स को अपनाती हैं तो आपका घर न सिर्फ सुंदर दिखने लगता है बल्कि आपके घर का वातावरण भी शुद्ध बना रहता है। इस कारण से आपके घर में बीमारियां नहीं पनप पाती हैं और आप स्वस्थ रहती हैं।

hellois63

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com