_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

जानें कार्बाइड से पके आम किस प्रकार हैं आपके लिए हानिकारक

बाजार में आम आ तो चुके हैं लेकिन उनमें ज्यादातर आम कार्बाइड से पके हैं। इस प्रकार के आम आपके जीवन के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकते हैं। आज हम आपको यहां इस प्रकार से पके आमों के बारे में ही जानकारियां दे रहें हैं। जैसा की आप जानती ही हैं कि बाजार में आम बिकने शुरू हो चुके हैं। बहुत सी महिलायें इन आमों को खरीद कर घर ले आती हैं। ये आम स्वाभाविक रूप से तो पकते नहीं बल्कि उनको कार्बाइड से पकाया जाता है। इस प्रकार के आमों के सेवन से न सिर्फ लीवर बल्कि पेट की समस्याएं भी हो जाती हैं। रिसर्च में यह पाया गया है कि इस प्रकार के आमों का सेवन कैंसर की संभावना को बढ़ाता है। आइये अब हम आपको बताते हैं कि कार्बाइड से पकाया गया आम कितना हानिकारक होता है।

कार्बाइड से पके आमों की हानियां –

कार्बाइड से पके आमों की हानियांImage source:

आम का सीजन शुरू होते ही लोगों में आम की भारी मांग पैदा हो जाती है, परंतु इसकी तुलना में आपूर्ति कम होती है। इसे देखते हुए आम को पकाने के लिए कई प्रकार अनैतिक कार्य किये जाते हैं। इन सभी तरीकों में आम को “कैल्शियम कार्बाइड” से पकाना सबसे ज्यादा मशहूर है। यह एक खतरनाक कैमिकल होता है। अतः इसके कुछ तत्व आम पकाने की प्रक्रिया में आम के अंदर भी आ जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। आपको बता दें कि कार्बाइड से आम पकाने के दौरान आम में आर्सेनिक एवं फॉस्फोरस के अंश आ जाते हैं जो नमी के साथ प्रतिक्रिया करके एसिटिलीन गैस को निर्मित करते हैं। यह गैस इंसानी दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डालती है तथा उसके मष्तिष्क में आक्सीजन की आपूर्ति को कम कर देती है। इस प्रकार के आम को खाने से आपके पेट में जलन, अल्सर तथा लीवर की समस्या जैसी परेशानियां आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें – जानिये आम की गुठली के लाभ और उठाइये फायदा

इस प्रकार करें सही आमों का चयन –

इस प्रकार करें सही आमों का चयनImage source:

आमों का चयन करने के लिए सबसे सही और अच्छा तरीका यह माना जाता है कि आप अधपके या कच्चे आम ही खरीदे तथा उनको घर में प्राकृतिक तरीके से पकाएं। सही आम की पहचान उसके ऊपरी हिस्से से होती है। यदि आम के ऊपरी हिस्से को सही देखेंगी तो पाएंगी कि उसका ऊपरी हिस्सा कुछ उठा हुआ है। जिस आम का ऊपरी हिस्सा कुछ उठा हुआ होता है वह सही आम होता है। दूसरी बात यह है कि आप जिस भी आम को खरीदती हैं वह कहीं से कटा फटा नहीं होना चाहिए तथा साथ ही वह कीट मुक्त भी होना चाहिए। इस प्रकार की जांच से आप आमों का सही चयन कर अपने लिए सही आम खरीद सकती हैं।