_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिए बासी चावल कैसे पहुंचा सकते है आपकी सेहत को लाभ

बासी चावल को महिलायें अक्सर फेंक देती हैं या किसी पशु को दे देती हैं, पर इसके लाभ जानकर आप उनको कभी नहीं फेकेंगी। जी हां, हम आपको आज बासी चावल के वे लाभ बता रहें हैं जो न सिर्फ आपकी सेहत के लिए लाभदायक हैं बल्कि उनमें बहुत से चमत्कारी फायदे भी पाए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनमे माइक्रो न्यूट्रिएंट्स तथा जरुरी मिनरल्स होते हैं और ये आपको स्वस्थ रखने में बहुत लाभदायक होते हैं। आइये अब हम विस्तार से आपको बताते हैं इस बारे में।

बासी चावलImage source:

1 – रात के बचे हुए चावलों को आप मिट्टी के किसी बर्तन में रख दें। सुबह तक उनमें खमीर उठ जायेगा। इन चावलों को आप फ्राई करके प्याज से खाएं। इनसे आपको बहुत से लाभ होते हैं। बासी चावल खाना अल्सर को निकालने में लाभकारी होता है। अल्सर के रोगी को एक सप्ताह में कम से कम 3 बार बासी चावलों का प्रयोग करना ही चाहिए। इससे उसको अल्सर से मुक्ति मिल जाती है।

2 – रिसर्च में यह पता लगा है कि जो लोग बासी चावल को खाते हैं उनको कैंसर होने की सम्भावना बहुत कम होती है। रात के बासी चावल सुबह को खाने वाले व्यक्ति को कैंसर की समस्या नहीं होती है।

3 – यदि आप बासी चावल को खाती हैं तो आपकी त्वचा पहले से ज्यादा चमकदार बनती जाती है। इस प्रकार से बासी चावल का उपयोग त्वचा के लिए भी लाभदायक है।

बासी चावलImage source:

4 – बहुत सी महिलायें चाय या कॉफी को पीने की आदि हो जाती हैं। यदि आपको इस आदत को छोड़ना हैं तो आप बासी चावल खाना प्रारंभ कर दें। ऐसा करने पर आपकी चाय कॉफी पीने की इच्छा कम हो जाएगी।

5 – सुबह सुबह यदि आप बासी चावल खाएंगी तो आपके शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहेगी। बासी चावल का सुबह का सेवन करने से आपके शरीर में दिन भर शारारिक स्फूर्ति बनी रहेगी।

hellois18

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com