ADVERTISEMENT

जानिये गुड़ के घरेलू नुस्खे, मिलेगी खूबसूरत त्वचा और निखार

बड़े बुजुर्ग भोजन के बाद गुड़ का सेवन करते हैं और सभी को ऐसा करने के लिए भी कहते हैं। असल में गुड़ हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा गुड़ हमारी त्वचा को निखारने का कार्य भी करता है। गुड़ के सेवन से आपके चेहरे पर नया निखार आता है तथा त्वचा की बहुत सी समस्याओं का निदान भी होता है। आज हम आपको गुड़ से जुड़े कुछ घरेलू नुस्खे यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं गुड़ के ये घरेलू नुस्खे।

1 – एक्ने और मुंहासों को करता है दूर

एक्ने और मुंहासों को करता है दूरImage source:

आपको बता दें की यदि आप गुड़ का नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर नया निखार आने लगता है। इसके सेवन से आपके चेहरे के पिंपल तथा दाग धब्बे ख़त्म होने लगते हैं। आप इसका पैक बना कर भी यूज कर सकती हैं। पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच गुड़ के पाउडर में एक चम्मच नींबू तथा टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए अप्लाई कर दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

2 – झुर्रियां करता है ख़त्म

 झुर्रियां करता है ख़त्मImage source:

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है। चेहरे की झुर्रियां भी बढ़ने लगी हैं। यदि आप नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं तो चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं तथा आपकी उम्र कम नजर आने लगती है।

3 – बालों के लिए लाभदायक

बालों के लिए लाभदायकImage source:

गुड़ आपके बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप इसका पैक बनाकर यूज कर सकते हैं। ,इसके लिए आप गुड़ के पाउडर में पानी, दही तथा मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पैज बना लीजिये तथा सिर धोने से पहले एक घंटे पहले इस पैक को लगाएं। यह पैक आपके बालों को मुलायम, चमकदार तथा घना बनाने में बहुत लाभदायक होता है।

4 – त्वचा के लिए लाभदायक

त्वचा के लिए लाभदायकImage source:

गुड़ आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। असल में यह एक नेचुरल क्लींजर की तरह कार्य करता है। इसमें काफी विटामिन्स तथा मिनरल्स पाए जाते हैं। गुड़ का सेवन करने से कब्ज की शिकायत नहीं रहती है और इस कारण आपकी त्वचा भी ग्लो करती है। इस प्रकार से गुड़ न सिर्फ आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। आप यहां बताये गुड़ के घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी त्वचा तथा स्वास्थ्य दोनों को यही रख सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.