_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चिकनगुनिया के लक्षणों को जान, बचाएं अपनी जान

बारिश के मौसम में जहां हम एक तरफ मौसम का मजा लेते हैं, वहीं दूसरी तरफ कई ऐसी बीमारियां भी होती है, जो कि इस मौसम में ही पैदा होती है। ऐसे तो इस मौसम में कई बीमारी होती है, लेकिन इनमें से सबसे खतरनाक बीमारी चिकनगुनिया है। यह बारिश के कारण इकट्ठा हुए पानी की वजह से होती है, इस मौसम में मच्छरों की तादाद बढ़ती जाती है, जिस वजह से चिकनगुनिया के मच्छर पैदा हो जाते हैं।
हम आपको बता दें कि दिल्ली में चिकनगुनिया की बीमारी डेंगू से भी काफी अधिक बढ़ गई है। अगर आप भी इस खतरनाक बीमारी से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप आसानी से इसके लक्षण को पहचान कर इलाज करवाना शुरू कर दें।

चिकनगुनिया के लक्षण :

तेज बुखार –
चिकिनगुनिया के दौरान रोगी को बुखार होने लगता है, जो कि 102 डिग्री तक भी पहुंच जाता है। इस दौरान मरीज को उल्टी, चक्कर और सिरदर्द होने लगता है।

symptoms of  Chikungunya1Image Source:

आंखों में दर्द –
आंखों में दर्द और रोशनी में देखने में परेशानी होना भी चिकिनगुनिया के लक्षण हैं।

symptoms of  Chikungunya2Image Source:

जोड़ों में दर्द –
चिकिनगुनिया में जोड़ों में इतना दर्द होने लगता है, कि आप चल भी नहीं पाते हैं, यह दर्द काफी लंबे समय तक भी चल सकता है।

symptoms of  Chikungunya3Image Source:

त्वचा में रेशिश –
इसमें आपकी त्वचा में लाल रंग के चकत्ते भी बन सकते हैं, इसमें रोगियों के चेहरे और तलवों में चकत्ते बनते नजर आते है।

symptoms of  Chikungunya4Image Source:

थकान और मांसपेशियों में दर्द –
इस बीमारी के दौरान मरीज को थकावट जैसा महसूस होता है, इसके अलावा मांसपेशियों और सिर में दर्द होने के लक्षण भी इस बीमारी के दौरान देखे जाते हैं।

symptoms of  Chikungunya5Image Source:

अगर इस मौसम में आपको भी इस तरह के लक्षण दिखाई दें, तो इस स्थिति में आप तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा अपने घर के आस-पास पानी को इकठ्ठा न होने दें। ताकि आप और आपका परिवार इस बीमारी की चपेट में न आ सके।

hellois74
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com