ADVERTISEMENT

जानिये गहनों की देखभाल के कुछ खास टिप्स

हमारे कीमती गहने कुछ समय बाद पुराने से लगने लगते हैं। असल में इन सभी की सही तरीके से केयर की जरुरत रहती है। जिसके बारे में बहुत कम महिलायें ही जानती हैं। यही कारण है कि हमारे गहने कुछ ही समय बाद अपनी चमक खो देते हैं। ऐसे महिलायें परेशान हो जाती हैं और उनके पास ज्वैलर्स के पास जानें के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं बचता। वास्तविकता यह है कि आप अपने कीमती गहनों की देखभाल अपने घर पर ही कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स यहां बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप अपने गहनों की देखभाल आसानी से कर सकती हैं तथा आपके गहने भी इन टिप्स की मदद से चमक उठेंगे। आइये जानते हैं गहनों की देखभाल करने के कुछ विशेष टिप्स।

1 – डायमंड के गहनों के लिए टिप्स

डायमंड के गहनों के लिए टिप्स Image source:

सबसे पहले बात करते हैं अनकट डायमंड के गहनों की। इन्हें आप किसी भी बॉक्स में न रखें। असल में इन गहनों को यदि आप किसी भी अन्य मेटल के बॉक्स में रख देती हैं तो ये काले हो जाते हैं। अनकट डायमंड के गहनों को सदैव कॉटन या स्पंज से बने बॉक्स में ही रखें। ऐसा करने पर आपके गहनों की चमक हमेशा बरकरार रहेगी।

2 – मोती के गहने के लिए टिप्स

मोती के गहने के लिए टिप्स Image source:

आजकल अधिकतर महिलायें असली मोतियों के गहने पहनती हैं। असली मोती को बसरा भी कहा जाता है। इन मोती के गहनों या अंगूठी को हमेशा मलमल के कपड़े में ही रखें। आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इस प्रकार के गहने को कभी धूप में न पहने क्योंकि पसीने के संपर्क में आने से ये गहने काले पड़ जाते हैं।

3 – सोने के गहने के लिए टिप्स

 सोने के गहने के लिए टिप्स Image source:

सोने के गहने हमारे देश में काफी प्रसिद्ध हैं। यह एक नाजुक धातु होती है। अतः आप इसको बहुत ध्यान से पकड़ें क्योंकि इसमें खरोच लगने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। इसके रखरखाव के लिए आप ज्वैलर्स से सलाह लें।

याद रखें ये जरुरी बातें –

याद रखें ये जरुरी बातेंImage source:

यदि आप चाहती हैं कि आपके आभूषण को किसी प्रकार की हानि न पहुचें तो आप मेकअप के बाद ही अपने आभूषणों को पहने। यदि आपके किसी आभूषण पर दाग या धब्बा लग चुका है तो आप उसको इरेजर की सहायता से ही साफ कीजिये। इस बात का भी ध्यान रखें कि हीरे के अलावा अन्य किसी धातु के आभूषण को आप साबुन या पानी से साफ न करें। आप कभी भी किसी भी आभूषण पर परफ्यूम स्प्रे सीधे ही न करें। ऐसा करने आपके गहनों को हानि पहुंच सकती है। पन्ना से बने आभूषणों को आप बहुत ध्यान से पहने। यह बहुत नाजुक रत्न होता है। जमीन पर यदि यह गिर जाता है तो टूटने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। हमारे द्वारा बताएं गहनों की देखभाल के टिप्स पर यदि आप अमल करेंगी तो आपके गहने वर्षों तक नए तथा चमकदार बने रहेंगे।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.