_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

महिलायें इन 5 आदतों के कारण फंसती हैं समस्याओं में, जानिये इनके बारे में

माना जाता है कि महिलायें ईश्वर की वे रचना हैं जिसको कोई पुरुष कभी अच्छे से समझ नहीं सकता। किसी महिला के मन में किस समय कौन सी बात चल रही है इस बारे में कुछ बताया नहीं जा सकता। खैर कुछ आदतें ऐसी भी हैं जो सभी महिलाओं में सामान रुप से होती हैं। इन्ही आदतों को लेकर आचार्य चाणक्य ने अपने प्रसिद्ध ग्रंथ चाणक्य नीति में कुछ खास बताया है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि यदि महिलायें अपनी कुछ आदतों को छोड़ देती हैं तो वे किसी मुसीबत में नहीं फसेंगी।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में उन बातों को स्पष्ट किया है जिनके कारण महिलायें अक्सर किसी न किसी समस्या में फंस जाती हैं। आज हम आपको यहां उन सभी बातों के बारे में बता रहें हैं जिनको आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में स्पष्ट किया है। आइये जानते हैं उन आदतों के बारे में जो महिलाओं के जीवन में समस्या का कारण बनती हैं।

1 – कुछ महिलायें ऐसी प्रवृत्ति की होती हैं जो हर बात पर कोई न कोई झूठ बोल देती हैं। इस प्रकार की स्त्रियों को झूठ बोलने के अलावा अन्य कोई काम नहीं होता। आचार्य चाणक्य बताते हैं कि इस प्रकार की स्त्रियां अपनी इसी झूठ बोलने की आदत के कारण ही मुसीबत में फंस जाती हैं।

महिलायेंImage source:

2 – कई बार स्त्रियां बिना कुछ सोचे विचारे कोई भी काम करना शुरू कर देती हैं। इस प्रकार की महिलायें भी मुसीबत का शिकार बनती हैं। कई महिलायें अत्यधिक लोभी होती हैं। ऐसी स्त्रियों को सोने तथा पैसे से बहुत ज्यादा लगाव होता है। इस प्रकार की लोभी स्त्रियां अपनी लालच की आदत के चलते ही परेशानी का शिकार बनती हैं।

महिलायेंImage source:

3 – कुछ महिलाओं में नखरे करने की प्रवृत्ति होती है। ये अन्य लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित करने या अपना प्रभाव जमाने के लिए ऐसा करती हैं। इस प्रकार की आदत भी स्त्रियों को परेशानियों में फंसा देती है।

महिलायेंImage source:

4 – बहुत सी स्त्रियां अति-आत्मविश्वास से भरी होती हैं और ये इसी के कारण वह कुछ ऐसे कार्य कर देती हैं। जिनको करने के बाद ये खुद पछताती हैं।

महिलायेंImage source:

5 – बहुत सी स्त्रियों में अहंकार की प्रवृत्ति होती है और ऐसी स्त्रियां अपने अहंकार के कारण ही अपने जीवन में मुसीबतें खड़ी कर लेती हैं। इस प्रकार से ये सभी आदतें यदि आप छोड़ देती हैं तो आप अपने जीवन की हर एक समस्या से मुक्त हो सकती हैं।

hellois75

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com