_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

जानिये आम की गुठली के लाभ और उठाइये फायदा

आम खाने के लाभों के बारे में आपके खूब सुना होगा, पर क्या आपने कभी “आम की गुठली” के लाभों के बारे में सुना है। आज हम आपको आम की गुठली के लाभ के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। आपने कहावत तो सुनी ही होगी “आम के आम गुठलियों के दाम”, यह कहावत यहां पर चरितार्थ होती है। आम को फलों का राजा कहा जाता है लेकिन उसकी गुठली भी आम की ही तरह बहुत फायदेमद होती है। अक्सर देखने में आता है कि हम लोग आम की गुठली को फेंक देते हैं लेकिन यदि आप आम की गुठली के लाभ जाने लेंगे तो अगली बार ऐसा नहीं करेंगे। आइये जानते हैं आम की गुठली के लाभ।

1 – बालों की समस्या में लाभकारी

 बालों की समस्या में लाभकारी Image source:

आपको बता दें कि आम की गुठली आपके बालों की समस्या जैसे रुसी या सिर में जुएं होना आदि के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसके लिए आप आम की गुठली तथा आम के पेड़ की छाल को लेकर सूखा डाले तथा इन दोनों को कूट कर इसका पाऊडर बना लें। अब इस पाऊडर में आप नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद सिर धो लें। इस प्रकार से आपके बालों की समस्या खत्म हो जाती है।

2 – ब्लड प्रेशर में लाभ

ब्लड प्रेशर में लाभ Image source:

आम की गुठली ब्लड प्रेशर में बहुत लाभ देती है। खास कर उन लोगो को जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में यदि आप आम की गुठली को चबा कर खाती हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा हार्ट की समस्या में भी आम की गुठली का पाऊडर बहुत लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें – जानिये खरबूजा खाने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ तथा गुण

3 – मोटापे को घटाती है

 मोटापे को घटाती है Image source:

आज के समय में मोटापा एक आम समस्या बन चुकी है। मोटापे के कारण व्यक्ति को कई अन्य शारारिक समस्याएं भी हो जाती हैं। आपको बता दें कि आम गुठली मोटापे को घटाने में बहुत लाभकारी होती है। यह आपके फैट को कम करती है तथा आपके वजन को भी घटाती है। इस प्रकार से आम की गुठली आपको मोटापे से मुक्ति देती है।

4 – दांतों की समस्या में लाभकारी

दांतों की समस्या में लाभकारी Image source:

आम की गुठली दातों की समस्या में बहुत लाभकारी होती है। यदि आपके दांतों में दर्द रहता है तथा आप मीठे पदार्थ नहीं खा पा रहीं नहीं तो आपके लिए आम की गुठली बहुत कारगर साबित होती है। इसके अलावा जिन बच्चों के दांतों में कीड़े लग जाते हैं या दांत हिलने लगते हैं। उन लोगों के लिए भी यह लाभकारी है। इन सभी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए आम की गुठली को पीस लें तथा आम के सूखे पत्तों को पीस लें। अब दोनों को मिलाकर आप एक पेस्ट बना लें तथा प्रतिदिन इसको मंजन के रूप में इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके दांतों की बहुत सी समस्याएं कुछ ही समय में दूर हो जाती हैं। इस प्रकार से देखा जाएं तो आम की गुठली के लाभ भी आम की ही तरह होते हैं जो हमें बहुत फायदा पहुंचाते हैं। आप इनका लाभ जरूर लें।