_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

जानिए खानें की बर्बादी कम करने के आसान उपाय

क्या आप जानती हैं कि खाने की चीजों में लगने वाले आपके पैसे का 30 प्रतिशत प्रति माह बेकार जाता है। जी हां, आपको बता दें कि प्रति माह जो ग्रॉसरी शॉपिंग आप करती हैं। उसके करीब 30 प्रतिशत हिस्से को आप जानें अनजानें में बर्बाद कर देती हैं। प्रति माह जो भी खाने की वस्तुएं आप बाजार से खरीदती हैं उनका करीब 30 प्रतिशत आपकी गलती के कारण हमेशा बेकार जाता है। इस प्रकार से न सिर्फ आपके खाने की बर्बादी होती हैं बल्कि उनमें लगा आपका पैसा भी बेकार जाता है। आपको बता दें कि इस प्रकार की समस्या से बचना कोई मुश्किल काम नहीं है। ऐसी समस्या से बचने के लिए आपको सिर्फ अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होता है। आइये जानते हैं कि आखिर किन आदतों को अपनाकर हम खाने की बर्बादी को रोक सकते हैं।

1 – सामान कम मात्रा में खरीदें

सामान कम मात्रा में खरीदें Image source:

देखने में आता है कि बहुत से लोग एक महीने का राशन एक साथ ही खरीद लेते हैं। इन लोगों का विचार होता है कि इस प्रकार वे बार बार सामान लाने के झंझट से बच जायेंगे। लेकिन वास्तविकता यह है कि जब कभी आप बहुत सारा सामान एक ही बार में खरीद लेते हैं तो वह सामान आपकी जरुरत से ज्यादा हो जाता है। इस प्रकार आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अच्छा हो की आप कम मात्रा में जरुरत भर का ही सामान खरीदें।

यह भी पढ़ें – गर्मी से पानी है राहत तो जरुर ट्राई करें चेरी और तरबूज स्लैश रेसिपी

2 – भोजन का मेन्यू बनाएं

भोजन का मेन्यू बनाएं Image source:

आप जब भी लंच या डिनर के लिए खाना बनाएं तो एक मेन्यू प्लान कर लें। इसमें आप लिख दें कि क्या और कितनी मात्रा में बनाना है। इस प्रकार आपका भोजन सिर्फ जरुरत के अनुसार ही बनेगा तथा एक्सट्रा खाना बनने के बाद बचने से बच जायेगा।

3 – ग्रॉसरी शॉपिंग की बनाएं लिस्ट

 ग्रॉसरी शॉपिंग की बनाएं लिस्ट Image source:

जब कभी आप ग्रॉसरी शॉपिंग के लिए जाएं तो एक लिस्ट को तैयार कर लें। इससे आपको याद रहेगा कि आपको क्या लाना है और क्या नहीं लाना। कई बार आप जिस वस्तु के लिए बाजार जाते हैं उसको लेना भूल जाते हैं और अन्य वस्तु ले आते हैं। जिसकी आपको जरुरत भी नहीं होती। मगर लिस्ट बनाने से यह समस्या नहीं आएगी।

4 – फ्रेश फूड को फ्रीज में रखें

फ्रेश फूड को फ्रीज में रखें Image source:

आपके घर में जो भी फ्रेश फूड जैसे केले, दूध, फल आदि हैं। उन सभी को आप फ्रीज के अंदर रखें। ये चीजें बाहर रहेंगी तो खराब हो जाएंगी और साथ ही आपके पैसे भी। अतः फ्रेश फूड्स को आप सदैव फ्रीज में रखें।

5 – एयर टाइट डिब्बे में रखें ड्राई फूड

एयर टाइट डिब्बे में रखें ड्राई फूड Image source:

ड्राई फूड्स यानि सूखे खाने को आप सदैव एयर टाइट डिब्बे में ही रखें। ऐसे डिब्बे में रखने से ये चीजें बहुत समय तक सुरक्षित रहती हैं। आटा, सूखे अन्न, सूखे मेवे या चावल जैसी चीजों को आप एयर टाइट डिब्बे में ही रखें। बाहर रखने पर ये खराब हो जाते हैं तथा आपके पैसे बेकार हो जाते हैं। इस प्रकार से यदि आप इन आसान उपायों को अपनाती हैं तो आपका भोजन व खाने की वस्तुएं बर्बाद नहीं होती हैं और आपके पैसे भी बच जाते हैं।