_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/use-this-tip-to-click-the-best-pic-from-your-smartphone/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

जानिए गोलगप्पे के पानी के लाभ, आपको देता है कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे

आज के समय में खाने पीने के शौंकीन लोग बहुत बड़ी संख्या में हैं। यही कारण है कि सड़कों किनारे लगी रेहड़ियों व ठेलों पर हर समय लोगों की भीड़ लगी दिखती है। वैसे भी खाना कोई भी हो देश के हर कोने में आपको नया स्वाद मिलता है। इसकी एक वजह यह भी है कि हमारे यहां हर व्यंजन में शुद्ध देशी मसालों का यूज किया जाता है। इस कारण सभी चीजें बहुत स्वादिष्ट बनती है। अपने देश के सभी राज्यों में आपको वहां के कल्चर के हिसाब से अलग अलग व्यंजन तथा अलग अलग स्वाद मिलेगा।

लेकिन यदि हम बात गोलगप्पे की करें तो यह पुरे देश में एक ही तरह से बनता है और महिलायें तथा लड़कियां इसको खूब पसंद करती हैं। कुछ लोग कहते हैं कि गोलगप्पे का पानी स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता, इसलिए इसे ज्यादा नही खाना चाहिए, परंतु हम आपको बता दें गोलगप्पे का पानी आपके स्वास्थ्य के हिसाब से काफी लाभप्रद होता है। इसीलिए आज हम आपको यहां गोलगप्पे के पानी के लाभ बता रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

गोलगप्पे के पानी के लाभ –

1- एसिडिटी की समस्या से छुटकारा

एसिडिटी की समस्या से छुटकाराImage source:

यदि किसी को एसिडिटी की समस्या है तो उसको पिसा हुआ जीरा, काला नमक, काली मिर्च का पाउडर डालकर बनाये हुए गोलगप्पे के पानी का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से उसकी एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है।

2- जी मिचलाने से छुटकारा

 जी मिचलाने से छुटकाराImage source:

यदि किसी को जी मिचलाने की समस्या हो तो गोलगप्पे के पानी का सेवन उसके लिए काफी लाभदायक होता है। अक्सर सफर के दौरान आपको इस प्रकार की समस्या आ ही जाती है। इसके लिए आप गोलगप्पे के खट्टे पानी का सेवन करती हैं तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

यह भी पढ़ें – घर पर बनाएं चटपटे गोलगप्पे का पानी

3- मुंह के छालों से छुटकारा

मुंह के छालों से छुटकाराImage source:

यदि किसी को मुंह के छालों की समस्या हो तो उसको गोलगप्पे के पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। असल में गोलगप्पे का पानी मुंह के छालों को काट डालता है तथा आपकी समस्या जल्दी ही सही हो जाती है।

4- मोटापे से छुटकारा

 मोटापे से छुटकाराImage source:

जो लोग मोटापे के कारण स्ट्रीट फूड का सेवन नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए भी गोलगप्पे का पानी बहुत लाभदायक होता है। आपको बता दें की गोलगप्पे का पानी आपके मोटापे को कंट्रोल करता है तथा उसे बढ़ने से रोकता है। इस प्रकार से आपको गोलगप्पे के पानी के लाभ मिलते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

hellois41

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com