_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिये नींबू और नींबू पानी के स्वास्थ्यवर्धक गुण

नींबू व नींबू पानी का उपयोग हमारे घरों में गर्मी के मौसम में आमतौर पर होता है। मगर क्या आप जानते है कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत गुणकारी और उपयोगी है। नींबू लगभग हर स्थान पर आसानी से उपलब्ध होता है। पकने के बाद में यह हल्के हरे या पीले रंग का हो जाता है। आज के समय में बहुत सी महिलाएं नींबू का उपयोग अपने खानपान तथा सौंदर्य को निखारने के लिए भी करती हैं। आज हम आपको नींबू व नींबू पानी के उपयोगी गुणों के बारे में बताने जा रहें हैं। जिनको जानकर आप अपने स्वास्थ्य को और भी ज्यादा बेहतर बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें –खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

1 – आपके वजन को घटाता है  

नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। यह आपके वजन को घटाने में भी बहुत सहायक है। आप यदि अपना वजन घटाना चाहती हैं तो आप पानी में शहद तथा नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन पीजिये। एक महीने में ही आप खुद में फर्क महसूस करने लगेंगी।

2 – सामान्य बीमारियों में देता है सुरक्षा

आज के समय में बहुत बड़ी संख्या में लोग सामान्य बीमारियों की वजह से परेशान हैं। यदि आप सामान्य बीमारियों से बचना चाहती हैं तो आपको नींबू पानी का उपयोग प्रतिदिन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपको सामान्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। सांस की समस्या हो अथवा खांसी या सर्दी की, इन सभी में नींबू पानी बहुत उपयोगी है। साथ ही इसमें सैपोनि‌न नामक तत्व पाया जाता है जो आपको फ्लू से बचाता है।

नींबू पानीImage source:

3 – ह्रदय रोग में लाभकारी  

नींबू ह्रदय रोग में बहुत लाभकारी होता है। असल में नींबू में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है। इससे आपकी ह्रदय की गति सामान्य रूप से चलती है।

यह भी पढ़ें – सुबह-सुबह उबले नींबू के पानी को पीने से होते हैं अनेक फायदे

4 – शुगर में लाभकारी

नींबू शुगर की समस्या में भी बहुत लाभकारी होता है। जिस किसी को हाई लेबल शुगर की समस्या होती है उसके लिए ड्रिंक को सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। खासतौर पर नींबू पानी को। यह आपकी बॉडी को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करने में बहुत उपयोगी होता है।

नींबू पानीImage source:

5 – गर्मी में राहत  

नींबू पानी पीने से हमारे शरीर को गर्मी में रहत मिलती हैं। असल में गर्मी के समय हमारी बॉडी के लवणों में परिवर्तन आ जाता है। इस कारण हमें घबराहट या कमजोरी आदि महसूस होती है। नींबू पानी हमारे शरीर के लवणों को नियंत्रित करता है। इस प्रकार से ये नींबू पानी के गुण आपके स्वास्थ्य की रक्षा में सहायक सिद्ध होता हैं।

hellois46

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com