_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html/img_%e0%a4%95%e0%a4%82%e0%a4%98%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%9f%e0%a5%82%e0%a4%9f%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%81%e0%a4%8f-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

जानिये: क्या है मोबाइल को फटाफट चार्ज करने का सही तरीका..

आज को समय में मोबाइल ऱखना हर किसी एक जरूरत बन चुकी है जिसका बिना उनका गुजारा नामुमकिन सो हो गया है। यदि किसी एक दिन यकायक मोबाइल की बैटरी खत्म हो जाये तो उनके लिये उतने समय तक का दिन काटना मुश्किल सा हो जाता है। और ऐसी समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है। क्या आप अपने  मोबाइल फ़ोन की बैटरी को सही तरीके से चार्ज करते है या नहीं। अक्सर चार्ज करने के बाद भी कई बार हमारे फ़ोन की बैटरी ख़राब क्यो हो जाती है। आज हम आपको मोबाइल फ़ोन की बैटरी को चार्ज करने के सही तरिके के बारे में बता रहे है। ये जानकारी आपके मोबाइल फोन के साथ फ़ोन की बैटरी की लाइफ को बढ़ाने में काफी मदद करेगी।

मोबाइल

मोबाइल डिस्चार्ज ना हो और पूरे समय तक चलता रहे इसके लिये हम अपने फोन को फुल चार्ज करने की कोशिश करते है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि फोन को कभी भी फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। इस थोड़ी-थोड़ी देर पर चार्ज में लगाने से आपकी बैटरी खराब होने से बची रहेगी।

जब मोबाइल चार्जिंग पर हो तो उस समय फोन का इस्तेमाल कभी ना करें। इससे आपका मोबाइल जल्दी जल्दी गर्म होने लगता है।और बैटरी की लाइफ भी घटने लगती है

जब भी आप अपना मोबाइल फ़ोन चार्ज करे, तब आप उसे हमेशा फ़ोन के साथ मिले चार्जर से ही फ़ोन को चार्ज करे। किसी दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने से मोबाइल की बैटरी की लाइफ के खराब होने के चांस बढ़ने लगते है। इसलिये फ़ोन के साथ जो चार्जर आता है उसे ही इस्तेमाल करना सबसे बढ़िया होता है।

मोबाइल

बाज़ार में मिलने वाले चार्जर, ख़ास तौर पर कुछ फ़ोन के लिए बनाए जाते हैं। उसी के अनुसार ही उपयोग करें। चार्जर अगर ठीक नहीं रहा तो फ़ोन को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

कभी भी मोबाइल फोन को पूरी रात चार्ज लगाकर ना रखें। इससे आपके मोबाइल को तो कुछ नुकसान तो नहीं होगा, किन्तु आपकी बैटरी की लाइफ कम हो सकती है। इसलिए रात भर अपने मोबाइल को चार्ज पर ना लगाये।

अक्सर हम अपने मोबाइल को चार्ज में तब ही लगाते है जब वो 1-5 % चार्ज बाकी बचता है। जो की गलत है फ़ोन को समय समय पर चार्ज करना चाहिए। इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ती है।

मोबाइल

जब आपके मोबाइल फ़ोन की बैटरी कम हो जाने से मोबाइल बंद हो जाता है। जब आप उसे बार बार स्विच ऑन करके इस्तेमाल करने लगते है जो हमारी सबसे बड़ी गलती है। ऐसा कभी भी ना करे और अपने मोबाइल आपका बंद ना हो इससे पहले ही चार्ज कर ले।

मोबाइल

अगर आप ऊपर दिए गए सुझाव को सही तरीके से फालो करते है। तो आपके फ़ोन की बैटरी की लाइफ बनी रहेगी और बढ़ेगी भी। जो आपके फ़ोन के लिए जरूरी है। अक्सर हम अनजाने में छोटी छोटी  कर देते है पर यही गल्तियों से हमे काफी सीख भी मिलती है। जिससे हम अपनी आदतों को बदलना सीख जाते है। जो हम सभी के लिये फायदेमंद साबित होती है।

मोबाइल