_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-simple-home-remedies-will-make-your-skin-flawless-and-beautiful/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51651","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों की समस्या को दूर करता है गुलहड़ का फूल, जानिये इसके उपाय

वर्तमान समय में महिलायें अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के उपाय करती हैं। यहां तक की वे बहुत से महंगे महंगे ट्रीटमेंट भी लेती हैं। मगर इन सब उपायों में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल कई बार आपको देने के बजाए उल्टा और नुकसान पहुंचाते है। इस प्रकार के दुष्प्रभावों से बचने के लिए तथा अपने बालों की हर प्रकार की समस्या के समाधान हेतु आप गुलहड़ के फूलों के उपाय को अपना सकती हैं। इससे अलग अलग प्रकार के हेयर मास्क तथा तेल बनाये जाते हैं। जो आपके बालों को न सिर्फ झड़ने से रोकते हैं बल्कि उनको लंबा तथा घना भी बनाते हैं। आज हम यहां आपको गुलहड़ के फूलों के उपायों के बारे में ही बता रहें हैं। जो आपको हर प्रकार की हेयर प्रॉब्लम से बचाते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

गुलहड़Image source:

यह भी पढ़ें – घने व लंबे बालों को पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

1 – यदि आपको अपने बालों को सुंदर कलर देना है तब आप ताजे गुलहड़ के फूलों में चुकुंदर या इसके पत्तों का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर अप्लाई करें तथा 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इस उपाय से आपके बालों में नई चमक तथा नया कलर आ जाता है।

गुलहड़Image source:

2 – नारियल के 100 मिली तेल में आप एक कटोरी फूल तथा इसकी पत्तियों को उबाल लें और सर धोने से करीब 4 घंटे पहले इसको अपने सिर पर लगा लें, इसके बाद सिर धो लें। इस उपाय से आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है तथा आपके बाल भी तेजी से बढ़ने लगते हैं।

3 – यदि आप गुलहड़ की पत्तियों का कंडीशनर बनाना चाहती हैं तो 25 ग्राम मेहंदी और 25 ग्राम पत्तियों को मिला लें तथा इसमें 2 चम्मच नींबू का रस डाल कर अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट से आप अपने सिर को घोएं। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ खत्म हो जाता है तथा वे अधिक मुलायम बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें – सेहत से भरपूर है गुड़हल की चाय

4 – 3 चम्मच फूलों के रस में आप 8 चम्मच चावलों का मांड मिलाकर एक पेस्ट बना लें तथा इसको अपने सिर पर 1 घंटा लगाए रखें। इसके बाद अपना सिर धो लें। इस उपाय से आपको दो मुहें बालों से निजात मिलता है।

गुलहड़Image source:

5 – आप 25 ग्राम दही लें तथा इसमें गुलहड़ की तीस पत्तियों को पीस कर पेस्ट का बनाए। इस पेस्ट को आप अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इस उपाय से आपके बाल ज्यादा चमकदार तथा मुलायम हो जायेंगे। इस तरह इस फूल तथा इसकी पत्तियों की सहायता से आप अपने बालों की समस्या को दूर कर सकती हैं।  

hellois89
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com