_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिये अदरक के 7 मुख्य लाभ, 50 से ज्यादा रोगों में है लाभकारी

अदरक को हम ज्यादातर खाने के व्यंजनों या चाय आदि में ही प्रयोग करते हैं, पर असल में ये 50 से ज्यादा रोगों के लिए लाभदायक है। असल में अदरक अनेक रोगों की औषधि के रूप में भी प्रयोग की जाती है। इसका वर्णन चरक सहिंता में विस्तृत रूप में किया गया है। इसमे एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तथा यह आपके लीवर, लंग्स तथा किडनी के लिए बहुत लाभकारी होते है। यह आपके पेट तथा उससे जूड़ी बहुत सी समस्याओं को खत्म करती है। अदरक आसानी से आपकी किचेन में मिल जाती है। अतः आप अपनी कई समस्याओं में इसका उपयोग कर लाभ उठा सकती हैं और अपना बहुत सा धन और समय बचा सकती हैं। आइये सबसे पहले जानते हैं कि यह मुख्य रूप से कौन कौन से रोगों में लाभदायक होती है।

यह भी पढ़ें – अदरक का एक टुकड़ा देगा आपको कई चमत्कारी फायदे

औषधि के रूप में भी प्रसिद्ध है अदरक

औषधि के रूप में भी प्रसिद्ध है अदरकImage source:

आपको बता दें कि भारतीय आयुर्वेद में ही नहीं बल्कि चीन की दवाइयों में भी अदरक प्राचीन काल से प्रयोग होती आ रही है। वर्तमान चिकित्सा में भी इसको कैंसर जैसी बीमारियों में बहुत लाभदायक माना गया है। इस प्रकार से यह सिद्ध होता है कि आयुर्वेद के अलावा चीनी मेडिसिन और आधुनिक चिकित्सा में भी प्रमुख स्थान रखती है। अमेरिका में हुई रिसर्च में यह पाया गया है कि अदरक में कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने वाले गुण पाए जाते हैं। इस प्रकार इसे एक खाद्य पदार्थ के अलावा एक औषधि के रूप में भी महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।

यह भी पढ़ें – अदरक का पानी पीने से होते हैं कई अनगिनत फायदे

ये हैं अदरक के 7 महत्वपूर्ण फायदें  

ये हैं अदरक के 7 महत्वपूर्ण फायदें Image source:

1 – सोने से पहले यदि आप महज एक चम्मच अदरक का रस लेती हैं तो यह आपकी इनफर्टिलिटी के लिए बहुत लाभदायक होता है।

2 – इसे दालचीनी के साथ उबाल कर चाय की तरह पियेंगी तो यह मिश्रण आपके वेट लॉस में बहुत लाभदायक सिद्ध होता है।

3 – यदि आप इसके रस का महज एक चम्मच नियमित रूप से लेती हैं तो आपका ह्रदय स्वस्थ रहेगा तथा हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहेगा।

4 – अगर आप रोजाना इसके रस का महज एक चम्मच शहद तथा तुलसी रस के साथ लेती हैं तो आपको सर्दी तथा खांसी की समस्या नहीं होगी।

5 – यदि आप गुनगुने पानी में रस डाल कर गरारे करती हैं तो इससे आपको गले की खराश से राहत मिलेगी।

6 – यदि आपको कम भूख लगती है तो आप खाना खाने से पहले 1 चम्मच अदरक के रस को एक कप पानी में मिलाकर पीजिये। इससे आपको खुलकर भूख लगने लगेगी।

7 – यदि आप इनडाइजेशन की शिकार हैं तो आप गुनगुने पानी में अदरक का एक चम्मच रस तथा जीरे का थोड़ा चूर्ण मिलाकर पीजिये। इससे आपको इन-डायजेशन की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इस प्रकार से आप इन उपायों को अपनाकर अपने आप को तथा अपने परिवार को स्वस्थ रख सकती हैं।

 

hellois13

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com