_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा तथा बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए जानें कपूर के ये घरेलू नुस्खें

कपूर का उपयोग वैसे तो पूजा पाठ, कीड़े मकोड़े दूर करने के लिए और घर में सुगंध के लिए होता है, पर बहुत कम महिलायें इस बात को जानती हैं कि यह हमारी त्वचा तथा बालों की समस्याओं का भी निदान करता है। असल में कपूर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आज के समय में बढ़ते प्रदुषण की वजह से हमारी त्वचा तथा बालों में कई प्रकार की समस्याएं आ जाती हैं। हम इन समस्याओं के हल के लिए महंगे ट्रीटमेंट भी लेती हैं, पर कई बार उनके दुष्परिणाम भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में आप कपूर का उपयोग कर अपने बालों तथा त्वचा की समस्याओं को हल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कपूर के घरेलू नुस्खें

यह भी पढ़ें – कपूर का इस्तेमाल बनाता है सेहत और त्वचा को आकर्षक

1 – खुजली से देता है राहत  

खुजली से देता है राहत  Image source:

गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से कई अंगों में खुजली की समस्या आ जाती है। इस कारण हम काफी परेशान भी होते हैं। इसके लिए आप कपूर की एक टिकिया को थोड़े से पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें तथा इस पेस्ट को प्रभावित अंग पर लगाएं। इससे आपकी खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

2 – मुहासों से छुटकारा

मुहासों से छुटकाराImage source:

मुहासों की समस्या लड़कियों तथा महिलाओं में आम होती है। इससे निपटने के लिए आप सोते समय अपने मुहासों पर कपूर का तेल लगाकर सो जाएं तथा सुबह गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इस प्रकार आपकी मुहासों की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें –मजबूत व खूबसूरत बाल पाने के लिए इस्तेमाल करें, कपूर का बस एक टुकड़ा

3 – बढ़ेगी बालों की लंबाई

 बढ़ेगी बालों की लंबाईImage source:

बालों की लंबाई बढ़ाने में भी कपूर बहुत उपयोगी है। इसके लिए आप कपूर के तेल में अंडे तथा दही को मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिये। अब कम से कम 30 मिनट तक इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं रखें तथा उसके बाद सिर को धों लें। ऐसा आप एक माह में तीन बार कीजिये। आपके बाल बढ़ने लगेंगे।

4 – बालों के झड़ने की रोकथाम  

बालों के झड़ने की रोकथाम  Image source:

कपूर आपके बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसके लिए आप नारियल तेल में कपूर तेल मिलकर अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने पर आपके बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है तथा कुछ समय इसका उपयोग करने पर आपके बालों की लंबाई भी बढ़ने लगती है। इस प्रकार से आप कपूर के ये घरेलू नुस्खें अपनाकर अपनी त्वचा तथा बालों की समस्या का समाधान कर सकती हैं।

hellois23

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com