_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

छोटे बच्चों को गिफ्ट देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

 

जब भी आप छोटे बच्चों के लिए गिफ्ट खरीदते हैं, तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि छोटे बच्चे उन खिलौने को मुँह में डालतें हैं। ऐसे में रंग वाले खिलौने को भूलकर भी न खरीदें। हालाँकि, बच्चों के लिए बाजार में बहुत तरह के खिलौने मौजूद होते हैं, लेकिन कुछ खिलौने उनके लिए खतरनाक हो सकते हैं। वैसे मार्केट में एेसे कई खिलौने मिलते हैं जो देखने में तो बहुत सुंदर लगते है लेकिन वो बच्चे को नुकसान पहुँचा सकते हैं। बेहतर होगा कि बच्चे को गिफ्ट देने से पहले यह सोच लें कि वो उनके के लिए सही है या नहीं।

बाजार में बहुत से ऐसे गिफ्ट आयटम मौजूद हैं जो खूबसूरत तो दिखते हैं लेकिन बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में छोटे बच्चों को गिफ्ट देने से पहले ये सोच लें कि उसका कोई बुरा असर बच्चे पर न हो, तो आइए जानते हैं कैसे गिफ्ट बच्चे को नहीं देने चाहिए।

छोटे बच्चों को गिफ्टImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपके बच्चे को भी लग गई है इंटरनेट की लत तो अपनाएँ इन टिप्स को

लोकल या सस्ते खि‍लौने खरीदने से बचें। दरअसल, इस खिलौनें का पेंट अच्छा नहीं होता है और कुछ समय बाद ही छूटने लगता है। ऐसे खिलौने बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

छोटे बच्चों को गिफ्टImage Source: 

छोटे बच्चे कोई भी चीज सबसे पहले मुँह में ही डालते हैं। ऐसे में कोशिश कीजिए कि आप उन्हें जो भी गिफ्ट दें वो ऐसे केमिकल्स से न बना हो जिससे बच्चे की सेहत प्रभावित हो। बच्चों को छोटे और नुकीले खिलौने देना खतरनाक हो सकता है।

छोटे बच्चों को गिफ्टImage Source: 

यह भी पढ़ें – कम बजट में वॉल डेकोरेशन करना चाहते हैं तो ये आइडियाज हैं आपके लिए रहेंगे परफेक्ट

कई पैरेंटस अपने बच्चों को बहुत ज्यादा मीठा देने से बचते है ताकी वो अपने बच्चों को कैविटी से बचा सकें। ऐसे में बच्चों को बहुत अधि‍क चॉकलेट, टॉफी और स्नैक्स देने से बचें।

छोटे बच्चों को गिफ्टImage Source: 

बच्चों को जूते और सैंडिल गिफ्ट करने का आइडिया भी सही नहीं है। एक ओर जहां बच्चे के साइज को लेकर प्रॉब्लम हो सकती है वहीं ये भी जरूरी नहीं कि बच्चे के माता – पिता को आपके दिए फुट – वीयर का स्टाइल पसंद ही आएं ।

Image Source: 

यह भी पढ़ें – 25 दिसंबर को ही क्यो मनाते है क्रिसमस और जाने सेंटा वास्तविक इतिहास

पेरेंट्स अपने बच्चों को अपने हिसाब से कपड़ पहनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा बच्चे को कौन सा फैब्रिक सूट करेगा और कौन सा नहीं ये भी आपको पता नहीं होगा। ऐसे में बच्चे को कपड़े गिफ्ट करने से बचें।

Image Source: 

यह भी पढ़ें – इस क्रिसमस घर के आम सामान से बनाएं क्रिएटिव सेंटा

hellois12

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com