_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिये सर्दी को दूर करने वाले इन प्रभावशाली टिप्स के बारे में

सर्दियां स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छी मानी जाती हैं। माना जाता है सर्दियों में खानपान के कई ऑप्शन मौजूद रहते हैं। अच्छे खानपान की बजह से सर्दियों में सेहत भी अच्छी बन जाती है।  बाद भी कई बार जब हमें सर्दी लग जाती है टी सर्दियाँ हमारी बिमारी का सबब बन जाती हैं। इसी कारण आज आपको यहां हम कुछ ऐसे प्रभावशाली टिप्स के बारे में बता रहें हैं जो आपकी सर्दी को कुछ ही सामान्य में दूर कर देते हैं। आइये जानते हैं सर्दियों को दूर करने वाले इन उपायों के बारे में।

1 – स्पेशल चाय –

 स्पेशल चाय -Image source:

इस चाय को इसलिए स्पेशल कहा जा रहा है क्युकी यह आम चाय जैसी नहीं है बल्कि इसमें कुछ अतिरिक्त सामग्री को डाला जाता है। इस चाय में आप अदरक, काली मिर्च तथा दालचीनी को भी कुछ मात्रा में मिलाएं तथा चाय तैयार होने के बाद में नाश्ते के साथ इस चाय को पिए। यह चाय आपकी सर्दी को दूर करने में बहुत सहायक साबित होती है।

2 – तिल और हल्दी का सेवन करें –

तिल और हल्दी का सेवन करें -Image source:

हल्दी तथा तिल दोनों की तासीर गर्म होती है इसलिए ये आपकी सर्दी को जल्दी ही दूर करने में बहुत प्रभावशाली होते हैं। आप शाम को सोते समय यदि हल्दी वाला दूध पियेंगी तथा तिल के लड्डुओं का सेवन करेंगी तब आपकी सर्दी जल्दी ही दूर हो जाएंगी।

3 – शहद तथा मेवे का सेवन –

 शहद तथा मेवे का सेवन -Image source:

सर्दियों में यदि आप शहद और मेवे का सेवन करती हैं तब आपको सर्दी से घबराने की जरुरत ही नहीं है। लेकिन अदि आपको सर्दी लग चुकी है तब आप शहद को किसी भी प्रकार से खाने में उपयोग कर सकती हैं। इससे सर्दी दूर रहती है। इसके अलावा अब सूखे मेवे जैसे बादाम, किशमिश आदि का सेवन करें पर इनका सेवन सिमित मात्रा में ही करें।

4 – धूप का लें आनंद –

धूप का लें आनंद -Image source:

सर्दियों के मौसम में आप धूप का आनंद जरूर लें। सर्दियों में धूप सेकना बहुत जरुरी होता है। जिन महिलाओं को विटामिन D की कमी होती है उनके लिए धूप बहुत आवश्यक होती हैं। यदि आप प्रतिदिन धूप सेकती हैं तब आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है तथा आपको सर्दी नहीं लगती। इस प्रकार से आप इन प्रभावशाली उपायों को जानकर अपने जीवन में सर्दी को दूर करने के लिए जरूर  उपयोग करें।

hellois51

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com