_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एंब्रॉयडरी लहंगा ही क्यों खरीदें विवाह के लिए, जानें यहां  

लहंगा एक पारंपरिक परिधान है। विवाह के समय हर लड़की लहंगे को ही पहनती है। आज के दौर में विवाह के समय लहंगा एक महत्वपूर्ण परिधान माना जाता है। विवाह के लिए लहंगा खरीदना हो तो बहुत सी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। असल में दुल्हन बनने वाली लड़की विवाह के समय जो लहंगा पहनती है। वह उस समय एक महत्वपूर्ण परिधान में बदल जाता है। देखने में आता है की कई बार विवाह के लिए एंब्रॉयडरी लहंगा खरीदते समय लड़कियां कई प्रकार की गलतियां कर देती है। जिसके बाद में उनको पछतावा होता है। अतः हम यहां आपको कुछ जरूरी सुझाव दे रहें हैं ताकि आप विवाह के लिए लहंगा खरीदते समय एक परफेक्ट लहंगा ही खरीदे।

यह भी पढ़ें – अपनी स्किन टोन के अनुसार ऐसे चुनें ब्राइडल लहंगा

आज के समय में लहंगे जैसे विशेष परिधान के लिए एंब्रॉयडरी का बहुत ज्यादा यूज होता है। हालांकि यह कला काफी पुरानी है लेकिन आज के फैशन से जुड़े बड़े बड़े लोग भी इस कला के मुरीद हैं। आज हम आपको यहां एंब्रॉयडरी के बारे में जानकारी दे रहें हैं ताकी आप यह जान लें की विवाह के लिए आप जिस लहंगे को ले रही हैं उसके इसका होना कितना जरूरी है। आपको बता दें की आज प्रमुख फैशन वीक्स में कढ़ाई वाले परिधानों की बहुत मांग है। इसका कारण यह है की जितनीं सुंदर कढ़ाई होगी उतना ही सुंदर आपका परिधान होगा।

एंब्रॉयडरी लहंगाImage source:

बात जब लहंगे जैसे परिधान की हो तो एंब्रॉयडरी का महत्त्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। यदि आप किसी पार्टी, शादी या त्यौहार के लिए लहंगा खरीदने जा रही हैं तब आप एंब्रॉयडरी लहंगे पर किया गया एंब्रॉयडरी का कार्य को अवश्य देंखे। आपको बता दें की एंब्रॉयडरी का चलन बहुत पुराना है। इसकी शुरुआत 15 वीं शताब्दी में हुई थी। धीरे धीरे लोगों ने धागों की सहायता से कलात्मक एंब्रॉयडरी की शुरुआत की थी। पार्शिया सहित भारत में कलात्मक एंब्रॉयडरी किये हुए परिधान को उच्च वर्ग का परिधान माना जाता था। आज एक समय में भी एंब्रॉयडरी लहंगा दुल्हन के परिधान का आधार माना जाता है। यदि आप विवाह के लिए एंब्रॉयडरी लहंगा खरीद रही हैं तब आप एंब्रॉयडर लहंगा ही खरीदें। यदि आप त्यौहार या किसी पार्टी के लिए लहंगा खरीद रही हैं तब आप येलो, ब्लू या रेड धागों वाला एंब्रॉयडरी लहंगा खरीदें। इस प्रकार से एंब्रॉयडरी लहंगे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है आप लहंगा खरीदते समय एंब्रॉयडरी पर ध्यान जरूर दें।

hellois4

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com