_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

बच्चों द्वारा लंच बॉक्स का खाना न खाने के ये हो सकते है कारण

हर मां की सुबह की एक ही रुटिन रहती है कि वह सुबह जल्दी उठे और अपने बच्चों के लिए लंच तैयार करें। मगर अधिकतर यही देखा जाता है कि बच्चे अपने लंच बॉक्स वैसे ही वापिस ले आते है। बच्चों का ये रवैया किसी भी मां के लिए चिंताका विषय रहता है। हर मां यही चाहती है कि उनका बच्चा स्कूल में अपना लंच खत्म करके आए। ज्यादातर देखने में आता है कि मांताओं को यही लगता है कि शायद उनके बच्चों को खाना पसंद नही आ रहा और इसी वजह से वह खाना खत्म नही करके आते। मगर यह जरुरी नही है कि इसकी वजह यही हो, इसके कई और कारण भी हो सकते है। चलिए जानते उन कारणों के बारे में।

1. खेलने में अधिक ध्यान देना

खेलने में अधिक ध्यान देनाImage source:

कई बार बच्चे स्कूल में मिलने वाली 20 से 30 मिनट की ब्रेक में ज्यादा समय खेलने में बिता देते है। जिस कारण उनके पास खाना खाने का समय नही बचता और आप तो जानते ही हैं कि बच्चों को खेलना कितना पसंद होता है। ऐसे में बच्चे खाने से ज्याद अहमियत खेल को देते हैं और उसी में अपना सारा समय बिता देते है।

2. खाना पसंद आए

खाना पसंद आएImage source:

यह बात तो जग जाहिर है कि अपने लंच बॉक्स में रोटी और हरी सब्जियां किसी भी बच्चे को पसंद नही आती। इसलिए आप अपने बच्चे के टिफीन में कुछ ऐसा रखें जो हेल्दी हो और आपके बच्चे को पसंद भी आए। आप उन्हें वेज कबाब, चीज क्यूब और ढोकला जैसी चींजे दे सकती हैं, इन्हें बच्चे पसंद भी करते और वह इसे चाह से खाएंगे भी।

3. दूसरे बच्चों द्वारा परेशान किया जाना

दूसरे बच्चों द्वारा परेशान किया जानाImage source:

कई बार स्कूल में कुछ ऐसे बच्चे होते जिन्हें दूसरे बच्चों को तंग करने में मजा आता है। खासकर खाना खाते समय, अगर आपको अपने बच्चे के स्वभाव में कुछ बदलाव लग रहा है या फिर वो अच्छे से खाना नही खा रहा है तो आप इस बारे में इससे बात करें। इसके लिए आप स्कूल में अध्यापक व मैनेजमेंट से भी बात कर सकते है।

ऐसे बनाएं लंच बॉक्स को अट्रैक्टिव

ऐसे बनाएं लंच बॉक्स को अट्रैक्टिवImage source:

1. बच्चों में खाने का चाह पैदा करने के लिए आप खाना बनाने में आप उनकी मदद ले सकते हैं। सब्जियां काटने व खाना बनाने उनसे काम लें। इससे बच्चें में उस सब्जी को खाने की चाहत बढ़ जाएगी। कोशिश करें की वही सब्जियां खरीदे जो आपके बच्चे को खानी पसंद है।

2. अपने बच्चे को लंच बॉक्स में ग्रेवी वाली चीजें पैक करके न दे बल्कि सूखी सब्जियां दे। अगर आपका बच्चा काफी छोटा है तो उसे आप सुंदर ढंग से सजाकर खाना दे सकती है।

3. आप सप्ताह में कभी कभार बच्चों को फ्रूट चाट भी पैक करके दे सकती है। इसके लिए वह फल चुने जो आपके बच्चे को खाने पसंद है।

4. एक मां के लिए बहुत जरुरी है कि वह लगातार बच्चे के टीचर से मिलकर उनसे बातचीत करते रहे। इससे पता चलता रहेगा कि क्या आपका बच्चा अपना लंच बॉक्स खाता भी है या नही। कोशिश करें की स्कूल के लिए बच्चे को ज्यादा पॉकेट मनी न दे।