_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिए आखिर किस वजह से आपके बच्चे को लगती हैं, कम भूख

 

सही समय पर भूख लगने से और अच्छा आहार लेने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि बच्चे खाना खाते समय नखरें दिखाते हैं। ऐसे में माता-पिता के लिए उन्हें खाना खिलाना एक बड़ा काम बन जाता हैं। कुछ बच्चों को भूख कम लगती हैं। ऐसी स्थिति में या तो वे बीमार होते हैं या फिर बाहर की चीजें खाकर अपनी भूख मिटा लेते हैं, लेकिन उनका ऐसा करना उनकी सेहत पर गहरा प्रभाव डालता हैं। बच्चों की इस आदत के लिए ही आइए जानते हैं भूख बढ़ाने वाली कुछ चीजों आसान टिप्स के बारे में, अगर बच्चों को भूख लगेगी तो वो घर का खाना भी खूब पसंद करेंगे, तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

बच्चेImage Source: 

यह भी पढ़ें – हर पेरेंट्स को बच्चे के रोने की वजहों को जानना भी है बेहद जरूरी

1. हैल्दी फूड्स खाने को दें (Give healthy foods to eat) –

आप अपने बच्चे को दिन में तीन बार हेल्दी डाइट और दो बार स्नैक्स खाने को दें। इससे आपके उसकी पाचन शक्ति दुरुस्थ रहेगी और उन्हें भूख भी लगेगी। ध्यान रखें कि भोजन से पहले फल खाने को न दें क्योंकि इससे उनकी भूख कम हो सकती हैं।

Give healthy foods to eatImage Source: 

2. खाने की मात्रा पर ध्यान रखें (keep check on your food quantity)-

अगर आपका बच्चा डिनर या लंच में जरूरत से ज्यादा मात्रा में खाना खा रहा हैं तो इसका असर सीधे उनकी भूख पर पड़ता हैं। इससे आपके बच्चे के शरीर को नुकसान भी पहुँचेगा। ऐसे में आपको चाहिए कि अपने उन्हें सीमित मात्रा में ही खाना खाने को दें, इससे उनकी भूख बढ़ेगी।

keep check on your food quantityImage Source: 

यह भी पढ़ें – अपने बच्चे को पढ़ाई के साथ सिखाएं छोटी-छोटी व्यवहारिक बातें

3. इन चीजों से दूरी बनाएं (Distance from these things) –

अपने बच्चे की भूख को बढ़ाने के लिए बाजार में मिलने वाले पैक्ड चीजें खाने को न दें क्योंकि इससे उनको समय पर भूख नहीं लगेगी।

Distance from these thingsImage Source: 

4. खाने का समय निश्चित रखें (Make a certain routine for meals) –

अक्सर कई बार कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को समय से खाना नहीं देते हैं जिससे उनकी भूख मिट जाती हैं इसलिए ध्यान रखें कि अपने उन्हें समय पर खाना खिलाया जाए जिससे वह स्वस्थ बने रहेंगे और उन्हें समय से भूख लगेगी।

Make a certain routine for mealsImage Source: 

यह भी पढ़ें – दांत निकलते समय अपने बच्चे की परेशानी को ऐसे करें दूर

 

hellois27

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com