_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/worm-5/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है हँसना

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी, ऊपर से काम का प्रेशर, इनकी वजह से हमारा अधिकतर समय काम की परेशानी में ही गुजर जाता है। हम में से कई लोगों को तो याद भी नहीं होगा कि पिछली बार कब खिलखिला कर हँसे थे, जबकि हँसना हम सभी के लिए अति महत्वपूर्ण है। किन्तु, हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं। हँसना एक स्वाभाविक व्यायाम है। जब आप मानसिक तौर पर स्ट्रेस में होते हैं तब आप इस व्यायाम को करके स्ट्रेस मुक्त हो सकते हैं। हमारे शरीर में कुछ स्ट्रेस हार्मोन होते हैं, जैसे कि “एड्रेनलिन” आदि।

जब कभी हम तनाव में होते है तो ये हार्मोन हमारे शरीर में सक्रिय हो जाते हैं। इनका लेवल बढ़ने पर घबराहट होती है, ज़्यादा घबराहट बढ़ने पर सिरदर्द, माइग्रेन, कब्ज और शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। अगर आप सुबह-शाम हँसने की आदत डाल लें तो कोई भी बीमारी, फिर चाहे वो मानसिक हो या शारीरिक आपके पास नहीं आएगी। रोजाना हँसने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। आइए जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए क्यों जरूरी है हँसना।

यह भी पढ़ें – जानिए पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों को

1. हँसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है, जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में फायदा पहुँचाता है इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए यह जरूरी है कि आप हंसते हुए अपने दिन की शुरुआत करें।

laughing-is-essential-for-a-good-health-1image source:

2. खुलकर हँसने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। दरअसल, जब हम हँसते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचती हैं, जो हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद करता है।

laughing-is-essential-for-a-good-health-2image source:

यह भी पढ़ें – जानिए मशरूम खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में

3. हँसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करने लगता है। साथ ही नियमित रूप से हँसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

laughing-is-essential-for-a-good-health-3image source:

4. अगर आपको रात में आसानी से नींद नहीं आती तो आज से ही हँसने की आदल डाल लें। हँसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है।

laughing-is-essential-for-a-good-health-4image source:

यह भी पढ़ें – रोजाना पालक का जूस पीने से मिलते हैं कई फायदे

5. तनाव को दूर करने में जो काम हँसी करती है वो कोई दवाई नहीं कर सकती। दरअसल, हँसने से आप लोगों के साथ ज्यादा सोशली एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है।

laughing-is-essential-for-a-good-health-5image source:

6. यंग और खूबसूरत दिखने की हर किसी की चाहत होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो खुलकर हंसना शुरू कर दें क्योंकि जब हम हँसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद माँसपेशियाँ अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सर्क्युलेशन अच्छी तरह से होता है। जो हमें यंग और खूबसूरत दिखाता है।

laughing-is-essential-for-a-good-health-6image source:

यह भी पढ़ें – आप भी जानें एलोवेरा से मिलने वाले फायदे, बीमारियाँ रहेंगी दूर

7. जब हम हँसते हैं तो हमारे फेफड़ों से हवा तेजी से निकलती है, जिस वजह से हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है। साथ ही हँसने से हमें एनर्जी भी मिलती है, जो हमारे शरीर से थकावट और सुस्ती को दूर करती है।

laughing-is-essential-for-a-good-health-7image source:

hellois58

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com