_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अगर आप भी झेल रहीं है सफेद बालों की परेशानी, तो यहां जानिए इसके कारण व उपचार

देखने में आता है कि बहुत सी महिलाएं कम उम्र में ही सफेद बालों की परेशानी झेलती है। ऐसे में महिला की खूबसूरती को ग्रहण लग जाता है। बढ़ती उम्र के साथ यदि बाल सफेद हो रहें हैं तो यह एक सामान्य बात कही जा सकती है, पर यदि समय से पहले ही आपके साथ ऐसा होने लगा है तो इस ओर आपको ध्यान देना ही चाहिए। एक्सपर्ट इस बारे में बताते हैं कि जब शरीर में जरुरी मिनरल्स तथा विटामिन की कमी हो जाती है तब ऐसा होता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ शरीर के पिगमेंट में कमी आने के कारण भी समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं। आइये सबसे पहले आपको बताते हैं कि पिगमेंट क्या होता है जिसके कारण आपके बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं।

सफेद बालोंImage source:

मेलानिन पिगमेंट के कारण सफेद होते हैं बाल

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हमारे बालों की जड़ों के सेल्स में मेलानिन पिगमेंट पाया जाता है। यह बालों को काला रखने में सहायक होता है। यदि इसमें कमी आ जाएं तो आपके बाल समय से पहल सफेद होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें – 10 तरीको से कम करें बालों का झड़ना

क्यों कम होता है मेलानिन पिगमेंट  

अब सवाल यह है कि आखिर मेलानिन पिगमेंट किन कारणों से कम होता है। असल में यदि हमें इसमें कमी लाने वाले कारणों के बारे में पता लग जायेगा तो हम सभी इससे आसानी से बच सकते हैं। मेलानिन कम होने के कारणों की बात करें तो अनहेल्दी डाइट, स्ट्रेस यानि तनाव, प्रदुषण मेलानिन इसकी कुछ आम उदाहरणें है। इसके अलावा यह किसी खास बीमारी के होने के कारण भी कम हो जाता है।

सफेद बालोंImage source:

इस प्रकार से बच सकते हैं सफेद बालों की समस्या से

1 – सबसे पहली बात है कि आप जो भी डाइट लेते हैं। वह हेल्दी होनी चाहिए। इसमें विटामिन तथा न्यूट्रीशन सही मात्रा में होने चाहिए। इस प्रकार की डाइट मेलानिन को कम होने से रोकती है तथा आपके बाल समय से पहले सफेद नहीं हो पाते।

2 – तनाव नहीं लेना चाहिए। यदि आप ज्यादा समय तक तनाव में रहती हैं तो आपकी बॉडी में कॉर्टिसोल हार्मोन का निर्माण होने लगता है। इससे बचने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें – बालो की देखभाल से जुड़े 7 मिथक

3 – जब भी बाहर जाएं तो धूल और प्रदुषण से बच कर रहें। आप बाहर जानें पर अपने सिर को ढक कर अपने बालों को इन दोनों चीजों से होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं।

4 – आप यदि मलेरिया, डिप्रेशन अथवा एंटीबायोटिक्स दवाएं लंबे समय तक लेती हैं तब भी आपके बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं इसलिए इन दवाओं का प्रयोग कम कर दें। इस प्रकार से इन टिप्स को अपनाकर आप समय से पहले सफ़ेद हो रहें अपने बालों की समस्या को खत्म कर सकती हैं।

hellois88
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com