_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html/img_%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b7-%e0%a4%98%e0%a4%88-_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

चाइल्ड केयर में जानें बच्चों की देखभाल तथा ऑफिस के काम के बीच संतुलन बैठाने के सूत्र

आज के समय में बड़ी संख्या में महिलाएं जॉब करती हैं। इनमें से बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जिनके बच्चे हैं। इस प्रकार की महिलाओं का जीवन दोहरा हो जाता है। उनको अपने बच्चे के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भी पूरा करना होता है और साथ ही ऑफिस के कार्य भी सही समय पर निपटाने होते हैं। ऐसे में कई बार महिलाओं को समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। इसीलिए आज हम उन सभी महिलाओं के लिए ही कुछ ऐसे टिप्स लाएं हैं जिनको अपनाकर वे ऑफिस तथा बच्चे के पालन पोषण में आसानी से सामंजस्य बैठा सकती हैं। आइये जानते हैं इन चाइल्ड केयर टिप्स के बारे में।

1 – प्राथमिकता को तय करें

प्राथमिकता को तय करेंImage source:

इसके लिए आपको खुद यह विचार करना होगा कि आपकी प्राथमिकता क्या है आपके बच्चे या फिर ऑफिस का काम। आप एक सूची बनाएं तथा देखें की सबसे ऊपर क्या लिखा हुआ है। यदि आपके लिए आपका बच्चा ही पहली प्राथमिकता है तो तय करें कि आप उसके लिए किन किन चीजों से समझौता कर सकती हैं, मसलन दोस्तों के साथ फिल्म जानें की बजाय बच्चे के साथ पार्क जाना अथवा ऑफिस के बाद शॉपिंग जाने के बजाय बच्चे के साथ टाइम बिताना।

2 – बच्चे की देखरेख के लिए बनाएं सपोर्ट सिस्टम

 बच्चे की देखरेख के लिए बनाएं सपोर्ट सिस्टमImage source:

सही बात यह है कि बच्चे की देखभाल उसकी मां से ज्यादा कोई नहीं कर सकता है। लेकिन आप ऑफिस में भी कार्य करती हैं तो आपको बच्चे के लिए एक सपोर्ट सिस्टम तैयार करना पड़ेगा ताकि आप ऑफिस में एकाग्र होकर कार्य कर सकें। इसके लिए आप अपने बच्चे की देखभाल के लिए उस शख्स को छोड़े, जिस पर आपको सबसे ज्यादा विश्वास हो।

यह भी पढ़ें – इस मानसून ऐसे रखें अपने नवजात शिशु को बीमारियों से दूर

3 – समझदारी से चुने ऑफिस

समझदारी से चुने ऑफिसImage source:

यदि आप एक मां हैं तो आपको ऑफिस को समझदारी से चुनना चाहिए। कई ऑफिस में 9 से 10 घंटे की शिफ्ट होती है तथा अतरिक्त समय देने की भी आपसे उम्मीद की जा सकती है। ऐसे में आप को इस प्रकार के ऑफिस में नौकरी नहीं करनी चाहिए बल्कि किसी ऐसे ऑफिस में कार्य करना चाहिए। जिसमें आप जरुरत पड़ने पर घर बैठे हुए भी कार्य कर सकें।

4 – योजना बनाकर करें काम

योजना बनाकर करें कामImage source:

यदि आप योजना बनाकर काम करेंगी तो आप काफी समय बचा सकती हैं। कार्य चाहें ऑफिस का हो या घर का, आप हर कार्य के लिए एक नियमित समय तय कर लें तथा उसी के अनुसार काम करें। ऐसा करने से आपका काफी समय बचेगा तथा आप अपने बच्चे को अधिक समय दे पाएंगी। इस प्रकार से हमने देखा कि यदि हम कुछ चीजों को सही समय तथा सही से शुरू कर दें तो हमें कभी भी चाइल्ड केयर प्रॉब्लम्स से गुजरना नहीं पड़ेगा।