_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html/img_%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b7-%e0%a4%98%e0%a4%88-_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

नींबू की मदद से घरेलू सामान को दें नए जैसी चमक

नींबू को आमतौर पर हम लोग खाने या फिर घरेलू उपचार के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, मगर नींबू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके और भी कई अनगिनत प्रयोग व लाभ हैं। आप शायद इस बात से अंजान हो कि नींबू की मदद से आप अपने घर के बहुत से घरेलु समान को नई जैसी चमक दे सकती हैं। दरअसल इसके नैचुरल ब्लीच की क्षमता के चलते यह खाने के अलावा कई अन्य कामों में उपयोगी बन जाता है। चलिए जानते हैं कि आप नींबू की मदद से कैसे और किन किन चीजों को साफ कर सकती हैं।

1- माइक्रोवेव

 माइक्रोवेवImage source:

आमतौर पर गृहणियों के लिए माइक्रोवेव को साफ करना किसी मुसीबत से कम नही होता है। इसे साफ करने के लिए वह बाजार से महंगे महंगे क्लीनर खरीदती है, लेकिन आप इसे नींबू की मदद से भी चमका सकती हैं। इसके लिए एक नींबू को आधा काट कर माइक्रोवेव में अच्छे से रगड़ दें और अब इसे 15 मिनट तक गर्म करें। 15 मिनट बाद इसे टॉवल से साफ कर दें।

2- कचरे के डिब्बे की दुर्गंध

 कचरे के डिब्बे की दुर्गंधImage source:

अधिकतर घरों में देखा जाता है कि उनके रसोईघर में कचरे की दुर्गंध आती रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए भी आप नींबू का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप कुड़े के डिब्बे का कचरा फेंकने के बाद इसमे नींबू का रस निचोड़ दें। थोड़ी देर रखने के बाद इसे साफ पानी से धो दें, दुर्गंध चली जाएगी।

3- चॉपिंग बोर्ड

 चॉपिंग बोर्डImage source:

कई बार चॉपिंग बोर्ड पर काटी जाने वाली फलों और सब्जियों के निशान रह जाते हैं। इन्हें भी आप नींबू के टुकड़े से साफ कर सकती हैं।

4- कपड़ों के गहरे दाग

कपड़ों के गहरे दागImage source:

अगर आपको किसी कपड़े पर कोई जिद्दी दाग आ गया है और लाख कोशिशों के बाद भी वह नही जा रहा तो आप उस पर नींबू रगड़ दे। वह दाग तुरंत चला जाएगा।

5- कीचन की सिंक

 कीचन की सिंकImage source:

कीचन की सिंक को चमकाने के लिए भी आप इसे प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू और नमक का एक घोल तैयार करें और उससे सिंक को साफ करें।