_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

जानें मेकअप ब्रशेस को साफ करने का सही तरीका

चेहरे पर खास लुक दिखे इसके लिये मेकअप के समानों में मेकअप ब्रशेस एक अहम् भूमिका निभाता हैं। ये आपके लिये एक जादुई छड़ी के समान होता हैं। चेहरे पर मेकअप आपको किस तरह से करना है जैसे चेहरे का मेकअप ब्लेंड करना हो, या हाइलाइट करना हो, यह हर स्टेप्स को सही तरीके से करने के लिये काफी अहम भूमिका निभाता हैं। इस तरह से आप समझ ही गए होंगे, कि मेकअप ब्रशेस हमारे चेहरे के लिये कितना महत्वपूर्ण हैं। पर क्या आप जानते है कि ब्रश या ब्लशर जितना आपके चेहरे पर निखार देने का काम करता है उतना ही आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान भी पहुचा सकता है क्योकि हमेशा इसका उपयोग करते रहने से उसमें बाहरी बैक्टीरिया जल्दी हा प्रवश कर जाते है। यदि इसकी  समय समय पर सफाई की ना किया जाये, तो कई तरह की त्वचा संबंधी समस्या पैदा हो सकती हैं। इसलिये ब्रशेस को हमेशा साफ़ करते रहना चाहिये। यदि व्रश को सही तरीक से साफ करना हो तो जाने इसका सही तरीक़ा…

ब्यूटी

यदि आप नियमित रूप से मेकअप ब्रशेस का इस्तेमाल करती हैं, तो सप्ताह में दो बार इन्हें धोएं”

1. मेकअप ब्रशेस को साफ़ करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है पानी और सौम्य साबुन। सूखा टीशू लें और उस पर थोड़ा-सा क्लेंज़र डालें और इससे ब्रश को पोछ लें।

2. एक कटोरी में पानी लेकर उसमें समान मात्रा में ऑलिव ऑयल और शैम्पू मिलाएं। अब इस मिश्रण में ब्रशेस को कुछ मिनट के लिए डुबोकर रखें। कुछ समय के बाद ब्रश को बाहर निकालकर उसे साफ़ पानी से धो लें और सूखे तौलिए पर रखकर अच्छी तरह से पोछ लें।

ब्यूटी

3. यदि आप मेकअप करने के बाद तुंरत ही साफ कर लें तो यह सबसे बेहतर तरीका होगा। क्योकि तुंरत साफ करने से मेहनत भी कम लगती है और सही तरीके से साफ भी हो जाता है।

ब्यूटी

4. विनेगर एक अच्छे क्लीनर के रूप में काम करता है। इसलिये ब्रशेस को विनेगर से धोएं। ये ब्रश की पूरी गंदगी को साफ कर देता है इसके बाद ब्रश को सुखाकर आप दोबारा उपयोग में ला सकती है।

ब्यूटी

5. यदि आप अपने ब्रशेस को कीटाणु-मुक्त रखना चाहती हैं, तो ब्रशेस को गहराई से साफ़ करना बहुत ज़रूरी है। सौम्य साबुन को लें और उस पर गीले ब्रशेस को हल्के से घुमाएं। उसके बाद  ब्रशेस को पानी से धो लें। याद रखें, पूरे ब्रश को धोने के बजाय केवल ब्रिस्ल्स को गीला करके ही साफ करें।