_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

इन तरीकों से जानें,दिवाली पर किचिन की खास सफाई…

दिवाली के आते ही सभी लोग अपने-अपने घरों की साफ-सफाई करने में जुट जाते हैं। घरों की सफाई करने और सजाने का उत्साह लोगों में साफ झलकता हुआ दिखाई देता है। बैसे तो घर की सफाई का सबसे अहम, और सबसे ज्यादा मेहनत वाला हिस्सा किचन होता है जिसे साफ करनें में काफी टाइम लगता है। क्योकि सबसे ज्यादा कीटाणु कही पाये जाते है तो वह है किचिन। इसलिये इसे सही तरीके से साफ ना किया जाये तो कई बामारिया हमारे शरीर में घर कर जाती है। लेकिन आज के दौर में समय की कमी होने के कारण लोग ठीक से सफाई नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप कम मेहनत किए ही अपने किचन को काफी कम समय में साफ कर सकते हैं।

किचिन

1. चीजों की सही जगह सही ढंग से रखें

चीजों की सही जगह सही ढंग से रखें

सबसे पहले किचन में बेकार पड़ी चीजों को अलग करके बाहर निकाल लें। इससे किचिन पर रखी खराब चीजों के निकल जाने से स्पेस मिल जायेगा और सफाई करनें में दिक्कत भी नही होगी ।

2. किचन सिंक

किचन सिंक

किचन के अंदर ज्यादातर काम सिंक से होता है जहां पर हम खाने के सारे वर्तन रखते है। जिसके कारण उस जगह के आसपास गंदगी भी ज्यादा एकत्रित होती रहती है। जिससे उस एरिया में कीटाणु ज्यादा पनपते हैं जो आप के हाथों या खाने के जरीए पेट तक पहुंच तक डायरिया जैसी बीमारी का शिकार बना सकते हैं।

क्लीनिंग टिप्स: इस जगह की सफाई सही तरीके से रहे इसके लिये आप खाने की चीजों को सिंक के अंदर ना जाने दें। सिंक का उपयोग करने के बाद उसे साफ करने के लिए लाइजोल किचन पावर क्लीनर स्प्रे का इस्तेमाल करें और फिर किचन वाइप से साफ करें। ऐसा करने से कीटाणु खत्म हो जायेगें।

3. गैस स्टोव

गैस स्टोव

आमतौर पर लोग गैस स्टोव काउपयोग कर लेने के बाद पानी से ही साफ कर देते है लकिन क्या आप जानते है कि चूल्हा सही तरीके से साफ ना होने पर इसमें भी कीटाणु बड़ी ही मात्रा में परपने लगते है जो खाना पकाने के बर्तन के सीधे संपर्क में आते हैं और खाने के जरीए हमारे शरीर पहुंच कर पेट संबंधी समस्याएं पैदा करते हैं।

क्लीनिंग टिप्स: गैसचूल्हे का उपयोग करने के बाद उस पर पड़ी गंदगी को हटाएं और फिर लाइजोल किचन पावर क्लीनर की सहायता से उसे अच्छी तरह साफ करें। खासतौर पर नौब व कुक टौप के नीचे के हिस्से को जहां कीटाणुओं के छिपने की संभावनाएं ज्यादा रहती है।

4. किचन स्लैब

किचन स्लैब

चिन में स्लैब का उपयोद खाना बनाते समय और उस के बाद भी होता रहता है क्योकि हमारे खाने की सभी चीजें इसी जगह पर रखी रहती है। जिेसे दिन में कई बार साफ करना जरूरी होता है। क्योकि इस जगह पर फैलने वाले जर्म्स हाथ और खाने दोनों के संपर्क में आसानी से आते हैं। यदि ये खाने के साथ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाये तो आप को फूड पौइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है।

क्लीनिंग टिप्स: खाना बनाने से पहले व बाद में स्लैब पर पड़ी गंदगी को हटाएं व लाइजोल किचन पावर क्लीनर अच्छी तरह स्प्रे करने के बाद कपड़े से साफ करें। दिन में कई बार इस तरह साफ करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि जर्म्स साफ होने के बाद भी माइक्रोब्स स्लैब कौर्नर में छिपे हो सकते हैं।

5. किचन फर्श

किचन फर्श

हमारा ज्यादातर समय किचन में ही गुजर जाता है। क्योकि खाना बनाने से लेकर सबके सो जाने तक हर औरतो को बार बार इस जगह पर आना जाना लगा रहता है। जिससे कारण बाहर की कीटाणु असानी से रसोई के फर्श में प्रवेश कर जाते है। जिससे ये जल्द ही खाने के सम्पर्क में आकर कई तरह की बीमारियां फैलाने का काम करते है।

क्लीनिंग टिप्स: किचन के फर्श को कीटाणुरहित करने के लिय लाइजोल किचन पावर क्लीनर का उपयोग कीटाणुओं का सफाया करने में काफी मददगार है। बस, पहले साफ कपड़े को पानी में डुबो कर निचोड़ दें, फर्श पर पोंछा लगाएं। अब फर्श पर लाइजोल किचन पावर क्लीनर की 2-3 बूंदें डालकर पूरे फर्श पर पोंछा लगा दें। इस से फर्श पर गंदगी भी साफ होगी और साथसाथ कीटाणुओं का भी सफाया हो जाएगा। किचन में काम करते समय चप्पलआदि न पहनें।

6. किचन टाइल्स और वार्डरोब

 किचन टाइल्स और वार्डरोब

हमारे भारतीय खाने में तड़का के साथ बना भोजन खाना सभी लोग ज्यादा पसंद करते है। और फिर अब तो त्योहार भी गया है। तो फ्राईड और तड़के वाले पकवानों की तो बहार ही रहेगी। इस तरह का खाना बनाते समय तेल इत्यादि के छीटें टाइल्स और अलमारी के पल्लों पर चिपक जाते हैं। यदि इन्हें सही तरीके से साफ न किया जाए तो इन पर कीटाणु पनपने लगते हैं जो धीरे धीरे पूरी रसोई में फैल कर खाने पीने के सामान को दूषित कर सकते हैं।

क्लीनिंग टिप्स: खाना बनाने के बाद किचन टाइल्स और वार्डरोब के पल्लों को पहले कपड़े से साफ करें फिर लाइजोल किचन पावर क्लीनर स्प्रे कर एक बार और साफ करें। खासतौर पर रात को इन जगहों को गंदा न छोड़ें।

7. फ्रिज की सफाई

फ्रिज की सफाई

किचन की सफाई का सबसे अहम हिस्सा फ्रिज होता है। फ्रिज को साफ करते समय खास सावधानिया बरतनी पड़ती है। फ्रिज में आ रही बदबू को दूर करने के लिये आप पानी में नींबू का रस और सिरका मिलाकर उसे साफ कपड़ा डूबोकर हल्के हाथ से साफ करें। नींबू के रस से फ्रिज से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।