ADVERTISEMENT

इस डाइट प्लान से कम करें वजन – Lose Weight With This Diet Plan

कई बार ऐसा होता है कि हमको किसी विशेष फंक्शन में जाना होता है और हम अपने वजन को लेकर परेशान रहते है कि इतने कम दिनों में फंक्शन के दौरान इस मोटे शरीर में सुंदर कैसे दिखेगे। जल्द ही अपने वजन को कम करने के लिए और छरहरी काया पाने के लिए हम कई बार खाना खाना ही बंद कर देते है। ऐसे में कई बार हमे कमजोरी आ जाती है। जिसके कारण हम पतले होने की बजाय इतने कमजोर हो जाती है कि फंक्शन में जाने के काबिल ही नहीं रह जाते है। आपको बता दें कि महिलाओं की इन सभी समस्यांओं को ध्यान में रखते हुए। हम आपके लिए एक डाइट प्लान लाए है जिसे अपनाकर आप मात्र कुछ  ही दिनों में कई किलो वजन आसानी से घटा सकती है। यह एक शाकाहारी डाइट प्लान है। इस डाइट में सारी दुनिया में वजन घटाने के लिए जाना जाता है। चालिए जानते है इस डाइट प्लान के बारे में।

कई बार ऐसा होता हैImage Source: wikimedia

क्या है इसके फायदे
इस डाइट प्लान से बॉडी फिट बनती है। चेहरे पर चमक आता है। शरीर में उत्पन्न होने वाले विषाक्त पदार्थ बाहर आ जाते है। पेट और कमर के आस पास के हिस्से की चर्बी हट जाती है।

पहले दिन यह करें
पहला दिन किसी भी डाइट को फोलो करने का खास दिन होता है। इस दिन आपको केवल फल खाने होते है। लेकिन फलो में बस आपको केले का सेवन करने से बचना होगा। अंगूर, आम और लीची सहित अन्य मौसमी फलों का सेवन आप आसानी से कर सकती है। इनको जितना मन करें खाए। सलाह दी जाती है कि आप तरबूज, सेब, अनार, संतरा और अनार जैसे फलों का सेवन करें। इन फलों में कुछ अन्य चीज न मिलाए।

vegetableImage Source: newhealthguide

दूसरे दिन यह करें
दूसरे दिन आपको केवल सब्जियों का ही सेवन करना होगा। आप उबली हुई सब्जियों का सेवन ही करें। इन्हें पेट भरने तक खाए। आप दिन में एक बार उबला आलू भी खा सकती है। सब्जियां खाने से शरीर को ढेर सारा फाइबर और पोषण मिलता है।

दूसरे दिन यह करेंImage Source: newhealthguide

तीसरे दिन यह करें
तीसरे दिन आपको फल और सब्जियां दोनों का ही सेवन करना चाहिए। आप इन्हें अपनी इच्छा के अनुसार जितना खा सकती है खा लीजिए। इसके बाद आपको पानी भी सही मात्रा में पीना होगा। इस दिन आपको आलू खाने से परहेज करना होगा। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट फलो के माध्यम से मिल जाएगा। तीसरे दिन से ही आपको शरीर का भार कम लगने  लगेगा।

चौथे दिन यह करे
इस दिन आपको करीब छह केलों का सेवन करना होगा। साथ ही आप चार गिलास दूध का भी सेवन कर सकती है। केला वजन बढ़ाने के साथ ही सोडियम और पौटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है। इतने दिनों तक शरीर से कम होने वाले नमक केला खाने से पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा आप सूप भी ले सकते है सूप में शिमला मिर्च, लहसुन, टमाटर और प्याज होना चाहिए। इस सूप को दिन में एक बार पीना चाहिए।

चौथे दिन यह करेImage Source: co

पांचवे दिन यह करें
इस दिन आप सप्राउट्स, टमाटर और पनीर का सेवन कर सकती है। इस दिन टमाटर का सूप भी ले सकती है। साथ ही आपको पानी भी भरपूर मात्रा में लेना होगा। टमाटर से न सिर्फ पानी की कमी पूरी होगी बल्कि आपका शरीर के अंदर से साफ होगा और यूरिक एसिड भी कम होगा।

छठे दिन यह करें
इस दिन टमाटर न खाकर अन्य सब्जियों का सेवन करना होगा। इस दिन भी पहले वाले दिन की तरह सूप और सब्जियों का ही सेवन करना होगा। इससे आपको विटामिन्स और फाइबर प्राप्त होंगे।

छठे दिन यह करेंImage Source: kudosushi

सातवें दिन यह करें
इस डाइट प्लान के सातवें दिन आपका शरीर हल्का महसूस होने लगेगा। इस दिन आपको ताजे फलों का जूस एक कप ब्राउन राइस या आधी चपाती तथा अन्य सब्जियों का सेवन करना होगा। साथ ही पानी भी पीना होगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.