ADVERTISEMENT

प्यार एक एहसास है जिसे आप महसूस कर सकते है

प्यार वो अनुभूति है जिसे हम सिर्फ महसूस कर सकते है। जिसकी गहराईयों को मापा नही जा सकता है। वह हमें हर पल का एहसास कराता है। इसमें तो कई शोध भी हुए है। जिसके लिए वैज्ञानिक ने भी अपने मत में यब बात रखते हुए कहा है कि ऐसे में कोई लाख कोशिश कर ले फिर भी इस प्यार की उपयोगिता को कम नहीं किया जा सकता है। और ना ही इसकी परिभाषा को आंका जा सकता है।

प्यार-वो-अनुभूति-है-जिसे-हम-सिर्फ-महसूस-कर-सकते-हैImage Source: https://emilysteffenphoto.com/

प्यार की इस अनुभूति पर हर किसी की अपनी अलग अलग सोच और धारणायें होती है। लेकिन कई ऐसी बातें है जो आपको अचभिंत कर सकती हैं। प्यार में हम दो बातों को देखते है। साकारात्मक और भवानात्मक प्यार करने में व्यक्ति में साकारात्मक भावना का समावेश देखने को मिलता है। जो इंसान को भी सकारात्मक रहने में मदद करता है। वही प्यार करने के भावनात्मक फायदे ये है कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

प्यार-की-इस-अनुभूति-पर-हर-किसी-की-अपनीImage Source: Image Source: https://eng.dar-alifta.org/

आइए हम यहां बताते हैं प्यार से जुड़ी कुछ रोचक और मजेदार बातें:
1.प्यार की पहचान हम इंसानों में ही नही पक्षियों से लेकर जानवरों में भी देखा जा सकता है। जो एक साथ रहकर भी हर नियमों का पालन करते हुए जीते और मरते है। जीव जतुं के अलावा और भी कई प्रजातियों के साथ गिद्ध,तोता हंसो का जोड़ा गौरिया और बंदर तक एक ही साथी के साथ रहते हुए अपना अंत कर जाते है।

प्यार-की-पहचान-हम-इंसानों-में-ही-नहीImage Source: https://static3.businessinsider.com/

2.अपने प्यार का अनुभव हमें अपने साथी की आखों में देखने पर मिलता है। जब हम अपने पार्टनर की आखों में कुछ मिनिट तक लगातार देखते है। तो उस दौरान हमारा दिल भी उसी तालमेल के साथ धड़कने लगता है।

अपने-प्यार-का-अनुभव-हमें-अपने-साथी-की-आखों-में-देखने-पर-मिलता-हैImage Source: https://www.glamour.com/

3.किसी पुरूष के साथ हम कुछ ही समय में ही आकर्षित होने लगते है। उसे पंसद करने में हमें कुछ ही पल का समय लगता है। और इसी अंतराल का समय हम तय कर लेते है। कि वो शख्स अच्छा है या नहीं। इसके बाद हमारी आखें हर पल उसे देखने के लिए खोजती रहती है।

किसी-पुरूष-के-साथ-हम-कुछ-ही-समय-में-हीImage Source: https://www.newhdwallpaper.in/

4.आपने देखा होगा कि गले लगना किसी दवा की तरह है। जब आप किसी को अपना दिल दे देती है. तो किसी भी दर्द के समय यदि आप उसे अपने गले से लगा लेती है। तो आपकी छोटी-छोटी तकलीफ अपने आप ही दूर हो जाती है। हर दर्द को हम भूल जाते है।

आपने-देखा-होगा-कि-गले-लगना-किसी-दवा-की-तरहImage Source: https://theartmad.com/

5. हमारे प्यार का एहसास हमें उस समय होता है। जब आप अकेले होते हैं और उस समय अपने पास रखी अपने प्रेमी की तस्वीर को देखते है। अपने प्रेमी की फोटो को देख आप खुश हो जाते है। और अपने आप में अच्छा महसूस भी करते है। इससे आपके हर दर्द को सहने की शक्ति भी प्राप्त हो जाती है।

हमारे-प्यार-का-एहसास-हमें-उस-समय-होता-हैImage Source: https://www.thefilmyap.com/

6. यह बात सत्य है कि प्यार इतना दिवाना होता है कि किसी भी नशे से कम नहीं होता। प्यार इंसान के दिलो-दिमाग में एक ऐसी जगह बना लेता है जहां उसे परमसुख की अनुभति होती है। वह इस आगोश में आकर सबकुछ भूल जाता है। ये बिल्कुल उसी तरह की फीलिंग होती है जैसे नशा करने बाद महसूस होता है। दिवानों की तरह पागल हो जाता है।

यह-बात-सत्य-है-कि-प्यार-इतना-दिवानाImage Source: https://pinkitalia.it/

7. लड़के लड़की के एक दूसरे के प्रति आकर्षण से हर लड़का अपने प्रेमी की हर अदाओं पर ध्यान देता है। उसका हंसना, बोलना, चलना सभी दिलों दिमाग पर छा जाती है। पर यही खूबी जब वो अपनी लाइफ-पार्टनर में देखता है तो उसके लिए उसका चेहरा सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है।

लड़के-लड़की-के-एक-दूसरे-के-प्रति-आकर्षण-से-हरImage Source: https://4.bp.blogspot.com/

8. जिन्दगी में प्यार की अपनी एक अलग जगह होती है। अगर किसी की जिन्दगी में प्यार नहीं है तो वो अकेला और अवसादपूर्ण जीवन व्यतीत करने के मजबूर हो जाता है।

जिन्दगी-में-प्यार-की-अपनी-एक-अलग-जगह-होतीImage Source: https://jayralencar.com.br/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.