ADVERTISEMENT

कमर और पेट की चर्बी को कम करने वाले जादुई उपाय

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नही है कि वो अपने खुद की देखबाल करने के लिये समय निकाल सके। घर के सभी काम से लेकर, ऑफिस जाना, फिर लौट कर वापस खाना बनाना लोगों की यही दिनचर्या बन चुकी है। कम समय में जल्दी खाना बने, इसके लिये लोग जंक फूड का सहारा लेकर पूरा दिन निकाल देते हैं जिंदगी में इस तरह का खान पान हमारे शरीर के लिये आगे चलकर खतरनाक साबित होता है। साथ ही मोटापे का सबसे बड़ा कारण बन जाता है आलम यह होता है कि इनके कमर और पेट पर चर्बी की मात्रा इतनी चढ़ जाती है कि उन्हें सामान्य करना भी भारी पड़ता है शरीर में बढ़ता मोटापा ना जाने कितनी बीमारियों का कारण बन जाता है। यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो आज हम आपको इस तरह के मोटापे से बचने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

मोटापा

1- तनाव से बचें

तनाव से बचें

सबसे पहले तो जिंदगी में कितना भी मुश्किल वक़्त हो, उसका डट कर मुकाबल करें, पर तनाव को नजदीक न फटकने दें। तनाव से मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही कई तरह की बीमारियों को आमंत्रण भी देता है, इसलिए तनाव को कहें बॉय।

2- हरी सब्जियों से करें दोस्ती

 हरी सब्जियों से करें दोस्ती

ज़्यादातर समय के अभाव में लोग हरी सब्जियों की जगह फटाफट जल्दी तैयार होने वाली सब्जियों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं उनमें स्वाद के लिए तेल मसाले का ज्यादा उपयोग होता है, जबकि हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो मोटापे का दुश्मन होती हैं।

3- शुगर को कहें ना

 शुगर को कहें ना

शुगर, चीनी, मिठाई, चॉकलेट, आइसक्रीम जैसी मीठी चीजों को खाने का लिए लोग टूट पड़ते हैं लेकिन इन मीठी चीजों को पचाने के लिए जितनी मेहनत होनी चाहिए लोग उसका आधा मेहनत भी नहीं करते हैं जिससे मीठा एक निश्चित मात्रा के बाद सीधे रक्त में जाता है जो डायबिटीज का कारण बनता है, और अतिरिक्त कैलोरी शरीर मे चर्बी के रूप में जमा होती जाती हैं जो मोटापे का बड़ा कारण बनती हैं।

4- ग्रीन टी हर दिन पियें

 ग्रीन टी हर दिन पियें

ग्रीन टी का स्वाद कडुआ होता है, लेकिन ये काफी गुणों से युक्त होती है, ग्रीन टी में वो गुण होता है जो शरीर के भीतर के सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है, ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैटेचिन नामक यौगिक मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने का काम करता है। जानकार मानते हैं कि ग्रीन टी फैट घटाने वाले किसी भी तत्व से 16 गुना ज्यादा काम करता है।

5- पानी ज्यादा पीयें

पानी ज्यादा पीयें

पानी को मोटापा घटाने के लिए सबसे उपयोगी माना गया है, पानी ज्यादा पीने से शरीर के विशिले तत्व निकलते हैं जो बीमारियों से बचाते हैं जिससे मोटापा खत्म होता है। एक सामान्य इंसान को 12 से 15 गिलास दिन में पानी पीना चाहिए।

6- खुशी को गले लगाएं

 खुशी को गले लगाएं

खुशहाल जिंदगी के लिए हंसना ज़रूरी है, अगर हंसने को दिनचर्या में शामिल करते हैं तो खुशी के हार्मोन निकलते है जो मोटापे को दूर भगाते हैं। इसलिए दिन में जितना ज्यादा हो सके उतना हंसें।

7- दलिया को नाश्ते में शामिल करें

 दलिया को नाश्ते में शामिल करें

दलिया एक ऐसा आहार है जिसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो पेट और पाचन के लिए अमृत का काम करता है जिससे मोटाप तेजी से कम होता है, तो अब दलिया को अपने नाश्ता में हरहाल में शामिल करें।

8- पपीता खाने की आदत डालें

 पपीता खाने की आदत डालें

कई रोगों की एक मात्र दवा है पपीता के सेवन। पेट और कमर की चर्बी को घटाने के लिए पपीता सबसे कारगर फल साबित होता है, ये पाचन और लीवर को दुरुस्त रखता है, तो पपीते को अपने खाने में हरहाल में शामिल करें।

9- चबाकर खाना होगा फायदेमंद

 चबाकर खाना होगा फायदेमंद

चबाकर खाने से मुंह से ऐसे एंजाइम निकलते हैं जो भोजन को आसानी से पचाते हैं, और जब भोजन ठीक से पचता है तो पेट के आसपास की चर्बी घटती है।

10- सोने से 4 घंटे पहले करें डिनर

 सोने से 4 घंटे पहले करें डिनर

डिनर का समय देर रात को ना रखें डिनर ऐसे समय करें जब खाने के बाद कम से कम 4 घंटे का समय हो जिस दौरान थोड़ी चहलकदमी भी कर सकते है, जो मोटापा घटाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.