_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पुरानी साड़ियों से बनाएं क्रिएटिव चीजें

अधिकतर लोग अपने कपड़ों को पुराना समझ कर फेंक देते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है,जो पुराने कपड़ों को दोबारा से इस्तेमाल करके घर के लिए दरीयां, फुटमैट, पर्दे, डिजाइनर ड्रेस अन्य आदि चीजें बना लेते है। एक तो इससे घर का सामान बन जाता है, दूसरा पैसे भी बच जाते है। आज हम बात कर रहे हैं पुरानी साड़ियों की, जिनका फैशन पुराना समझकर महिलाएँ उन्हें फेंक देना या फिर किसी को दे देना ही बेहतर समझती है। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी पुरानी साड़ियों से अपने घर को नया लुक दे सकती है।

यह भी पढ़ें – छोटे बच्चों को गिफ्ट देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

1. पुरानी साड़ी को दें मौडर्न टच (Give modern touch to old saree) –

अगर आप वेस्टर्न आउटफिट की दीवानी है तो एथनिक साड़ियों को आप खुद से या फिर टेलर की मदद से मौडर्न टच दिलवा सकती हैं। हेवी वर्क से सजी इन साड़ियों से आप मिडील, लांग स्कर्ट्स, प्लाजो जैसी कई चीजें बनवा सकती हैं और इन पुरानी साड़ियों को ट्रेंडी व फैशनेबल बना सकती हैं।

इसके आलावा अगर आप वेस्टर्न नहीं पहनती है तो इन साड़ियों का सलवार सूट, चूड़ीदार-सूट, अनारकली या फिर पटियाला भी बनवा सकती हैं। अपनी बनारसी साड़ियों के बौर्डर को नेक, बाजू व दुपट्टे पर लगाकर उसे हैवी और खूबसूरत दिखा सकती हैं। इसके साथ ही आप इन रेशमी साड़ियों से अपने बच्चों के लिए ड्रेस भी बनवा सकती हैं। इसके अलावा आप हेवी बौर्डर, गोटा व पैच वर्कवाली साड़ियों को अन्य ड्रेसेज जैसे सूट, पलाजो, स्कर्ट व लहंगे या फिर घर के इंटीरियर में भी यूज कर सकती हैं।

Make-creative-things-from-old-sarees-1image source:

2. कतरनों का भी इस्तेमाल (Use clothes clippings) –

ये सब कुछ करने के बाद सभी साड़ियों से कतरन बचना संभव है। इन कतरनों को फेंकने की बजाए आप इनका भी सदुपयोग कर सकती हैं। सभी कतरनों को आपस में जोड़ लें और फिर इस खूबसूरत डिजाइन को कौटन के प्लेन कपड़े पर सिलाई लगा दें। इस कपड़े को ऊपर से लगाकर आप सोफे व बच्चों की गद्दियां बना सकती हैं। इन गद्दियों में आप रूई या फिर फोम का इस्तेमाल कर सकती हैं। साड़ियों से बनी ये गद्दियां आपके कमरे को एथनिक अंदाज में सुंदर दिखायेंगी।

Make-creative-things-from-old-sarees-2image source:

यह भी पढ़ें – आपके बच्चे को भी लग गई है इंटरनेट की लत तो अपनाएँ इन टिप्स को

3. साड़ी के पर्दे (Saree of curtains) –

सिल्वर बीड्स व बेसकीमती कढ़ाई से सुसज्जित साड़ियाँ घर के इंटीरियर को नया रूप दे सकती हैं। आप इनसे ड्राइंग रूम के परदे बना सकती हैं, लेकिन परदे बनाते वक्त आपको ढ़ेर सारी साड़ी की जरूरत पड़ेगी, इसलिए बेहतर होगा कि आप परदों के लिए मिक्स एंड मैच का तरीका अपनाएं। ये कलरफुल व रेशमी परदे कमरे की रौनक को दोगुना कर देंगे। इसके अलावा इन साड़ियों से आप बेड या फिर रजाई कवर भी बना सकती हैं।

Make-creative-things-from-old-sarees-3image source:

4. ब्यूटीफुल बुकमार्क (Beautiful bookmark) –

आप अपनी साड़ियों को बुकमार्क के रूप में भी सहेज सकती हैं। साड़ी के बौर्डर को रेक्टेंगुलर शेप में काट लें और ग्लू की मदद से कार्ड बोर्ड पर चिपका दें। अब इसमें होल करके छोटा – सा रिबन बांध दें।

Make-creative-things-from-old-sarees-4image source:

यह भी पढ़ें – बेडरूम में इन पौधों को लगाने से आती हैं अच्छी नींद

hellois55

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com