ADVERTISEMENT

घर पर बनाएं हर्बल सनस्क्रीन लोशन, खिल उठेगी त्वचा

यदि आप घर पर ही अपनी स्किन के लिए कुछ विशेष बनाती हैं तो वह वस्तु बाजार के कैमिकल वाले प्रोडक्ट से ज्यादा बेहतर परिणाम देती है। अब गर्मियां भी शुरू हो ही चुकी है। यही कारणहै की अब बाहर निकलना कम से कम होता चला जायेगा। फिर भी जरुरी कार्योंके लिए बाहर तो जाना ही पड़ता है। ऐसे में बाहर की धूप आपकी त्वचा को बहुत हानि पहुंचाती है। इस धूप से बचने के लिए आप अपने घर पर ही हर्बल सनस्क्रीन लोशन बना सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ हर्बल सनस्क्रीन लोशन को घर पर बनाने की विधि तथा उसको यूज करने का तरीका।

यह भी पढ़ें – ऐसे बनाएं मसूर दाल का फेसपैक और पाएं चेहरे से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा

1 – तिल-बादाम लोशन 

इसको बनाने के लिए आप 10 मि.ली. बादाम ऑयल के साथ में 40 मि.ली. तिल का तेल ले तथा 10 मि.ली. जैतून का तेल लीजिये। अब इन तीनों को आप एक साथ मिला दें। अब आपका हर्बल सनस्क्रीन लोशन तैयार है। इसको आप अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें तथा धूप में बेखौफ होकर बाहर घूमें।

सनस्क्रीन लोशनImage source:

2 – गुलाबजल लोशन 

इसको घर में बनाने के लिए आप 1 टीस्पून गुलाबजल में 2 बूंद नींबू का रस मिलाएं तथा इस मिश्रण में एक टी स्पून टमाटर का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे ततः गर्दन पर लगा लें।

3 – कैलेंडुला बॉडी लोशन 

इसे घर पर बनाने के लिए आप 1 टीस्पून कैलेन्डुला ऑयल लीजिये तथा आधा कप बेस क्रीम लीजिये तथा 1 टीस्पून एवोकैडो ऑयल को लेकर सभी सामग्री को आपस में अच्छे से मिला लें तथा एक एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख लीजिये। जब भी आप स्नान करें तो उसके बाद में आप इसका यूज कर सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.