सर्दियों के दौरान त्वचा को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता पड़ती है, ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दी के दिनों में त्वचा काफी रूखी होने के साथ ही बेजान भी हो जाती है। त्वचा के ड्राई होने के कारण वह फटने लग जाती हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा में नमी बना सकती हैं।
आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से बेहतरीन त्वचा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः ड्राई स्किन को निखारे इन फेस पैक की मदद से

Image source:

1 देसी घी
रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक देसी घी से मालिश करें। ऐसा करने के बाद आप अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा की ड्राइनेस दूर हो जाती है।

2 मलाई
आप एक चम्मच मलाई लेकर उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला लें, इसके बाद आप अपनी त्वचा में मसाज कर लें और फिर अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

Image Source:

3 दही और नींबू
दही, जैतून और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। इसके बाद आप इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर आखिर में गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

Image Source:

4 जैतून का तेल
आप जैतून के तेल की कुछ बूंदे अपने नहाने वाले पानी में मिला दें और फिर इसी पानी से अच्छी तरह नहा लें। सप्ताह में तीन से चार बार ऐसा करते रहने से आपकी त्वचा में नमी और कोमलता बनी रहेगी और आपकी त्वचा फटेगी भी नहीं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः ड्राई स्किन के लिए अपनाएं ये तेल

5 पपीता
पपीते का पल्प लेकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें और फिर इस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाने के बाद अपनी त्वचा को धो लें।

Image Source: