हल्दी को कई वर्षों से एक लाभदायक पदार्थ के रूप में जाना जाता है। जितने पदार्थ मनुष्य के लिए उपयोगी और लाभदायक हुए हैं उनमें हल्दी भी अपना विशेष स्थान रखती है। हल्दी पेट तथा पाचन तंत्र के अलावा त्वचा के लिए भी विशेष उपयोगी होती है।

03Image Source: indoamerican

हल्दी के बारे में विशेष जानकारी-

1.हल्दी भावात्मक और प्रभावकारी गुणों के यौगिकों में गिनी जाती है।

2.यह व्यक्ति की स्मृति को मजबूत बनाने में सहायक होती है।

06Image Source: scrumptiousmoms

3.त्वचा को निखार प्रदान करने में हल्दी का विशेष महत्व होता है। इसलिए शादी के कुछ ही दिन पहले से लड़की को हल्दी का उबटन बनाकर लगाया जाता है। जिससे त्वचा का रंग खिल उठे।

4. हल्दी को फूलगोभी के साथ मिलाकर खाने से प्रोस्टेट कैंसर की आशंका दूर होती। इसके अलावा अगर प्रोस्टेट कैंसर हो तो उसका बढ़ना रुक जाता है।

5. हल्दी में प्राकृतिक एंटिसेप्टिक एवं एंटिबैक्टीरियल एजेन्ट होता है। जो घाव को जल्दी भरने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त त्वचा को भी ठीक करता है।

02Image Source: haribhoomi

6. चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों को कम करने के लिए आप अलग-अलग तरह की चीजों में हल्दी को मिलाकर इस्तेमाल करेंगी तो आपके चेहरे पर पड़ रही झुर्रियां दूर हो जाएंगी और त्वचा दमकेगी।

7. कच्चे दूध में हल्दी और शहद को मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे और झुर्रियां ठीक होती हैं।

05Image Source: globetrottingtourism

8. कच्ची हल्दी के कसैले रस से मालिश करने पर दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। उनकी सूजन दूर होती है और दांत के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

9. हल्दी एनीमिया के इलाज के प्राकृतिक उपायों में एक है। कच्ची हल्दी से निकाला गया आधा चम्मच रस एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीना फायदेमंद है।

10 सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए गुनगुने दूध में हल्दा मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम को कम करने में काफी राहत मिलती है।

04Image Source: bestherbalhealth