_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

आपको बहुत से रोगों से दूर रखता है मुरब्बा, जानिये इसे खाने के लाभ

मुरब्बा खाने में हर किसी को स्वादिष्ट लगता है। यह काफी मीठा होता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी तथा आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक तो होता ही है साथ ही यह आपको बहुत सी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। आइये जानते हैं कुछ फलों का मुरब्बा खाने के लाभ।

1 – आंवले के मुरब्बे के लाभ

आंवले के मुरब्बे के लाभ Image source:

आंवले का मुरब्बा काफी प्रसिद्ध है। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उनको यह मुरब्बा जरूर खाना चाहिए। आंवले का मुरब्बा खाने से शरीर में खून की कमी की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा यह गैस तथा कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। यदि आप आंवले के मुरब्बे का सेवन करती हैं तो इससे आपकी बॉडी में ऊर्जा का संचरण होता है तथा आप चुस्त दुरुस्त रहती हैं।

यह भी पढ़ें – सन स्ट्रोक से बचाता हैं आंवले का मुरब्बा

2 – सेब के मुरब्बे के लाभ

सेब के मुरब्बे के लाभ Image source:

सेब के मुरब्बे में प्रचुर मात्रा में फास्फोरस, विटामिन बी, प्रोटीन, कैल्शियम तथा आयरन के तत्व पाए जाते हैं। इस मुरब्बे के सेवन से आपका दिमाग ठंडा रहता है तथा आपकी याददाश्त बढ़ती है। सेब का मुरब्बा खाने से आपके शरीर की ऊर्जा बढ़ती है तथा मोटापे की समस्या भी दूर होती है। जिन महिलाओं को मोटापे की समस्या है। उनको सेब के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा सेब का मुरब्बा अनिद्रा की समस्या को भी दूर करता है।

3 – गाजर का मुरब्बा खाने के लाभ

गाजर का मुरब्बा खाने के लाभ Image source:

गाजर का मुरब्बा भी हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें काफी मात्रा में विटेमिन ई तथा आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से आपके पेट की जलन तथा गैस की समस्या दूर होती है, साथ ही आपकी आंखों की रौशनी भी बढ़ती है। आज के जीवन में लोगों को तनाव की बहुत समस्या बनी रहती है। ऐसे सभी लोगों को गाजर के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए। इससे तनाव दूर होता है तथा आपका मष्तिष्क भी तेज बनता है।

4 – बेल का मुरब्बा खाने के लाभ

 बेल का मुरब्बा खाने के लाभ Image source:

बेल के मुरब्बे में कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस तथा प्रोटीन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपके पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत लाभदायक होता है। बता दें कि इसके सेवन से गैस, कब्ज तथा अल्सर जैसी समस्याएं पैदा ही नहीं हो पाती हैं। इसके अलावा बेल का मुरब्बा मष्तिष्क तथा ह्रदय के रोगों के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता भी होती है जो आपको बहुत सी बीमारियों से दूर रखती है।