_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

देर से विवाह करने पर जीवन में आ सकती हैं ये समस्याएं

जीवन के कई पड़ाव होते हैं जैसे बचपन, जवानी, बुढ़ापा। माना जाता है कि प्रत्येक कार्य जीवन की उस उम्र में ही किया जाना सही है जो उस कार्य के लिए उपयुक्त है। देखने में आता है कि कुछ लोग अपने बच्चों का विवाह कम उम्र में ही कर देते हैं। ऐसे में कई बार एक दूसरे को सही से न समझने की गलती से दोनों बच्चों का जीवन बिगड़ जाता है। इसी प्रकार से अधिक उम्र में विवाह करना भी कई बार बहुत सी समस्याओं का कारण बन जाता है। आज आपको यहां हम कुछ ऐसी ही समस्याओं के बारे में अवगत करा रहें हैं जो अधिक उम्र में शादी के बाद सामने आती हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

1 – प्रेग्नेंसी में आ सकती हैं समस्याएं

प्रेग्नेंसी में आ सकती हैं समस्याएंImage source:

यदि आपकी उम्र 30 तक आ पहुंची है और अभी भी आप शादी के बारे में नहीं सोच रहीं हैं तो आपको अपने भविष्य के बारे में भी सोच लेना चाहिए। असल में अधिक उम्र में शादी करने पर प्रेग्नेंसी से जुड़ी समस्याएं आने लगती हैं। अतः भविष्य की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सही उम्र में विवाह करें।

2 – एक दूसरे को न समझ पाना

जो लोग बड़ी उम्र में विवाह करते हैं। उनको एक दूसरे को समझने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। असल में वे अपने पुराने लाइफ स्टाइल को छोड़ नहीं पाते। इस कारण एक दूसरे के साथ सही से सैट नहीं हो पाते और कुछ समय बाद उनका वैवाहिक जीवन टूटने लगता है।

यह बह पढ़ें – रिलेशनशिप टिप्स – ये आदतें बिगाड़ सकती हैं आपका विवाहिक जीवन, जानिए इनके बारे में

3 – शारीरिक संबंधों पर पड़ता है असर

शारीरिक संबंधों पर पड़ता है असर Image source:

बड़ी उम्र में शादी करने पर आपके शारीरिक संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ता है। असल में बड़ी उम्र में विवाह करने पर शारीरिक ऊर्जा कम हो जाती है। इस कारण शारारिक संबंध बनाने में भी मुश्किल आती है। शारीरिक संबंध किसी भी कपल के वैवाहिक जीवन को गहरा और मजबूत बनाने का कार्य करते हैं। ऐसे में अधिक उम्र में शादी करना शारारिक संबंधों पर पड़ा विपरीत असर आपको वैवाहिक जीवन का सही से आनंद नहीं लेने देता है।

4 – हो सकती है एडजस्टमेंट की समस्या

हो सकती है एडजस्टमेंट की समस्या Image source:

शादी के बाद पति पत्नी को एक दूसरे की फैमली के साथ सही तालमेल बिठाना होता है। जब आप बड़ी उम्र में शादी करती हैं तो आप अपने पुराने जीवन के लाइफ स्टाइल को छोड़ नहीं पाती है और यही वजह बाद में परिवार के अंदर लड़ाई झगड़े का कारण बनती है

5 – नहीं मिल पाता मनचाहा जीवन साथी

 नहीं मिल पाता मनचाहा जीवन साथी Image source:

सही उम्र में विवाह करने पर आपको मनचाहा साथी मिलने की पूरी संभावना होती है। लेकिन बड़ी उम्र में शादी करने पर इसकी गुंजाइश बहुत कम होती है। आप कुंवारी है तो ऐसा नहीं है कि दूसरे से शादी नही की होगी। अतः सही उम्र में विवाह करना ही सही है। इस प्रकार से बड़ी उम्र में शादी करना कई प्रकार की समस्याओं को आपके सामने लाता है जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए सही नहीं होती हैं।