ADVERTISEMENT

सोने से पहले करें पैरों में मालिश होगा लाभदायक

यह बात तो बिल्कुल सही है कि हम जितना ध्यान अपने बालों, चेहरे और आखों का रखते हैं, उतना अपने पैरों पर नहीं देते। यह बिल्कुल गलत है, हमें अपने शरीर के हर एक अंग का खास ध्यान रखना होगा तभी हम स्वस्थ और फ्रेश फील कर सकेगें। हमें अपने शरीर के हर एक अंग का खास ख्याल रखना चाहिए। आप नहीं जानते होंगे कि रोजाना पैरों की मालिश करने से लुब्रिकेशन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद भी मिलती है। इतना ही नहीं अगर नियमित रूप से गंभीरता के साथ इस उपचार को किया जाए तो पैरों में लचीलापन और मजबूती बनी रहती है। सोने से पहले अगर नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज किया जाए तो यह हमारे पैरों के लिए काफी फायदेमंद होता है। पैरों का सोने से पहले रोजाना मसाज आपके पेट से जुड़ी परेशानियों से छूट्टी दे देता है, गर्भवती के लिए भी काफी लाभदायक है, यहीं नहीं तेल से मालिश करके आपका दिमाग भी शांत होता है और आप फ्रेश महसूस करने लगते है। नीचे दी गई कुछ बीमारियां जिनका उपचार है रोजाना तेल से पैरों की मालिश।

cOVER-PAGE

Image Source: https://dailyayurvedatips.com/

 

रक्त से जुड़ी बीमारियों से छूट्टी

पैरों में नियमित रूप से मसाज करने से आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार तो होता ही है, साथ में आप को ब्लड से जुड़ी बीमारियों से भी छूटकारा मिल सकता है। नियमित पैरों की मालिश से आपका तनाव कम हो जाएगा और आप बिल्कुल फ्रेश फिल करेंगे और चाहे आप घर में हो या ऑफिस में हर काम में आपका मन लगेगा।

रक्त-से-जुड़ी-बीमारियों-से-छूट्टीImage Source: https://i.ytimg.com/

सिंड्रोम से छूटकारा

पैर की परेशानियों से छूटकारा पाने के लिए रोजाना नारियल के तेल से पैरों की मसाज करें, ऐसा करने से आपके पैर की नब्ज को आराम मिलेगा और लेग सिंड्रोम जैसी परेशानी से छूटकारा मिल जाएगा। ध्यान रहे कि यह मालिश गर्म तेल से किया जाए।

सिंड्रोम-से-छूटकाराImage Source: https://truweight.in/

ब्लड प्रेशर से छूटकारा

लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रोज सोने से पहले दस मिनट पैरों की मसाज कर लें तो यकिनन वह इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। पैरों से जुड़ी किसी भी परेशानी से छूटकारा पाना चाहते हैं तो सोने से पहले पैरों की मालिश करने का नियम बना लें।

ब्लड-प्रेशर-से-छूटकाराImage Source: https://laurenceourac.com/

पैरों से जुड़ी हर बीमारी से निजात
अगर आप अपने शरीर में मौजूद एसिड को खत्म करना चाहते हैं तो रोज सोने से 20 मिनट पहले अपने पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से मांसपेशियों में मौजूद लैक्टिक एसिड खत्म हो जाएगा और आप को पैरों से जुड़ी किसी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

फ्रेश महसूस करेंगे
सोने से पहले आप अगर रोजाना पैरों की मालिश कर रहे है तो हर तरह के दर्द से निजात पा सकते हैं। रोज 15 से 20 मिनट पैरों की मालिश करने से आपका दिमाग शांत तो होगा ही साथ ही आप हर काम को करने में अपनी दिलचस्पी दिखा पाते हैं।

फ्रेश-महसूस-करेंगेImage Source: https://cdn2.stylecraze.com/

जोड़ों के दर्द से मुक्ति

सोने से कुछ देर पहले पैरों की अच्छे से मालिश करके आपको आपके जोड़ों के दर्द से भी मुक्ति मिल जाएगी। नियमित रूप से पैरों की मालिश करने के बाद आप जोड़ों के दर्द से वाकई छूट्टी पा सकते हैं।

जोड़ों-के-दर्द-से-मुक्तिImage Source: https://www.youthfulhabits.com/

गर्भवती महिला के लिए लाभदायक

गर्भवती महिलाओं के लिए सोने से पहले पैरों की मालिश करना काफी फायदेमंद साबित होता है। यहां तक की गर्भावस्था के आखिरी तीन महीनों में गर्भवती महिला के पैरों की मालिश करना काफी लाभदायक होता है। इससे पैरों में जमा तरल पदार्थ किडनी तक वापस चला जाता है। जहां से उसे बाहर निकलने का रास्ता मिल जाता है।

गर्भवती-महिला-के-लिए-लाभदायकImage Source: https://newsnetwork.mayoclinic.org/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.