_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/use-this-tip-to-click-the-best-pic-from-your-smartphone/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

बड़ा होकर नहीं बिगड़ेगा आपका बच्चा, अच्छी परवरिश के लिए अपनाएं ये टिप्स 

हर माता पिता यह चाहते हैं कि उनका बच्चा आगे चलकर होनहार बने तथा उनका नाम रोशन करे। इसके लिए पेरेंट्स बच्चे को शुरू से ही अच्छी परवरिश देते हैं। बच्चे जो कुछ भी सीखते हैं अपने आसपास के माहौल तथा घर से ही सीखते हैं। कई बार बच्चों की जिद के कारण माता पिता कमजोर पड़ जाते हैं और उनकी हर जिद को पूरा करना चाहते हैं। कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि माता पिता की ज्यादा सख्ती के कारण बच्चे बिगड़ जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा हमेशा सही रास्ते पर चले तथा भविष्य में अपना तथा अपने परिवार का नाम रोशन करें तो उसको शुरु से ही सही परवरिश दें। इसीलिए आज हम आपको कुछ जरुरी टिप्स दे रहें हैं, जो आपके बच्चे की सही परिवरिश तथा अच्छे भविष्य के लिए जरुरी हैं। आइये जानते हैं इन जरुरी टिप्स के बारे में।

1 – यदि बच्चा ज्यादा एक्टिव हो तो

यदि बच्चा ज्यादा एक्टिव हो तोImage source:

आपने देखा होगा कि कुछ बच्चे बचपन से ही एक्टिव होते हैं। ऐसे बच्चे अपनी ऊर्जा को कूदने फांदने या चीखने चिल्लाने में खर्च करते हैं। आप ऐसे बच्चों को क्रिकेट या बैडमिंटन जैसे खेलों में लगा दें। इससे ये बच्चे अनुशासित भी रहेंगे तथा शरारतों की ओर भी नहीं जा पायेंगे।

2 – बच्चे के सामने न करें यह कार्य

बच्चे के सामने न करें यह कार्यImage source:

यदि बच्चा आपके सामने मौजूद हो तो उसके सामने कभी भी उसकी की खूबियों तथा कमियों की तुलना न करें। यदि आप ऐसा करती हैं तो बच्चे के मन में नकारात्मकता पैदा हो जाएगी और गलत काम करेगा।

यह भी पढ़ें – अच्छे से होगी नवजात शिशु की परवरिश, बस रखें इन बातों ख्याल

3 – यदि बच्चा गुस्सैल हो तो

 यदि बच्चा गुस्सैल हो तोImage source:

यदि बच्चा गर्म दिमाग का है यानि गुस्सैल है तो आप कभी भी उससे गुस्से से बात न करें। यदि आप ऐसा करती हैं तो बच्चे को और भी ज्यादा गुस्सा आएगा तथा वह घर की चीजों को तोड़ेगा या अनियंत्रित हो जायेगा। इसका उपाय यह है कि जब बच्चे का गुस्सा शांत हो जाये तो आप उसको प्यार से समझाएं। ऐसा करने से आपकी बात बच्चे की समझ में जल्दी आ जाएगी।

4 – यदि बच्चे को आत्मविश्वासी बनाना हो तो

यदि बच्चे को आत्मविश्वासी बनाना हो तोImage source:

यदि आप अपने बच्चे को आत्मविश्वासी बनाना चाहती हैं तो उसके छोटे छोटे फैसले उसी पर छोड़ दें। ऐसा करने पर बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ेगा। याद रखें की आप कभी भी अपने फैसलों को बच्चे पर न थोपें। बहुत से लोग यह गलती करते हैं।

5 – यदि बच्चा जिद्दी हो तो

यदि बच्चा जिद्दी हो तोImage source:

यदि बच्चा किसी बात को लेकर या किसी चीज को लेकर आपसे जिद करता है तो आप हर बार उसकी जिद को पूरा न करें। आप उसकी जिद को इग्नोर कर दें। ऐसा होने पर बच्चे को लगेगा कि उसके जिद करने का कोई फायदा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में वह खुद ही चुप होकर बैठ जायेगा। इस प्रकार से यदि आप अपने बच्चे की परवरिश करती हैं तो आपका बच्चा भविष्य में नहीं बिगड़ पायेगा तथा सदैव सही रास्ते पर ही चलेगा।

hellois9

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com