_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन एक्सरसाइज में महिलाओं से मुकाबला न करें पुरुष

 

अक्सर यही माना जाता है कि एक्सरसाइज करने में पुरुष हमेशा लड़कियों से आगे रहते है, फिर बात चाहे किसी भी एक्सरसाइज की क्यों न हो। अगर आपके विचार भी कुछ ऐसे ही है तो आपको बता दें कि सोच पूरी तरह से गलत है। हाल ही में हुए एक अध्यन से पता चला है कि महिलाओं में एरोबिक करने की अधिक क्षमता होती है। अगर विज्ञानिक भाषा में कहा जाए तो पुरुषों की तुलना में महिलाओं की बॉडी ऑक्सीजन को ज्यादा अच्छे से प्रोसैस करती है यानि अगर बात करें दौड़ने, तैरने, चलने, घूमने, कार्डियो और स्पिनिंग करने की तो पुरूष महिलाओं का मुकाबला नही कर सकते।

एक्सरसाइजImage Source:

यह भी पढ़े- एक्सरसाइज को एकदम छोड़ने से शरीर पर होता है नुकसान

इस शोध को लेकर कनाडा के ओंटोरियों की वाटरलू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और मशहुर लेखक थॉमस बेल्ट्रेम कहते है कि इस शोध के परिणाम हमारे समाज की लोकप्रिय धारणा को गलत साबित करते है। इस अध्यन से साबित होता है कि महिलाओं का शरीर पुरुषों की अपेक्षा अधिक एथलैटिक होता है।

यह भी पढ़े- जल्दी मां बनना चाहती हैं तो इन एक्सरसाइज को आज से ही करना शुरू कर दें

इस अध्यन प्रक्रिया में शामिल अन्य शोधकर्ता रिचर्ड ह्यूगसन इस बारे में कहते है कि अध्यन में हमने पाया कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अच्छी एरोबिक कर सकती हैं, इसका कारण है कि उनकी मांसपेशियां रक्त में से तेजी से ऑक्सीजन ग्रहन करती है। जिसकी वजह से उनकी एरोबिक क्षमता बेहतर बनती है।

एक्सरसाइजImage Source:

इस अध्यन के परिणाम एप्लाइड साइकोलॉजी, न्यूट्रिशन, एंड मेटबॉलिज्म नाम के एक जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

यह भी पढ़े- चेहरे को सुंदर बनाएं रखने के लिए करें यह फेशियल एक्सरसाइज

बहरहाल अगर अब भी आप समझते है कि पुरुष बेहतर एथलिट होते है तो आप पूरी तरह से गलत है क्योंकि महिलाओं की काबलियत को तो अब विज्ञान ने भी साबित कर दिया है।

hellois99

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com