_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

लंबे बाल पाने के लिए तेल में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल

काले, घने, रेश्मी और खूबसूरत बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चाँद लगाते है। अक्सर आर्कषक बालों की चाह में वह कई तरह के बाजारू हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है, लेकिन इन प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल से बालों को नुकसान पहुँचता है। वहीं, दूसरी ओर बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए तेल काफी जरूरी होता है इसलिए आपके घर के बड़े – बुजुर्ग नियमित इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं, पर आज के पॉल्यूशन भरे माहौल में इनको डैमेज से बचाने के लिए सिर्फ ऑयलिंग काफी नहीं है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे और खूबसूरत बनें, तो तेल में इन चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करें। फिर देखिए कैसे आपके बालों की खूबसूरती के आगे सब कुछ फीका पड़ जाता है। इनका हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें – बालों और स्किन के लिए फायदेमंद हैं नीम का तेल

1. अंडे के साथ (With eggs) –

आपको बता दें कि अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ में काफी मदद करता है इसलिए इसे तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक अंडा लें और इसमें दो बड़े चम्मच नारियल तेल और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद इसे धो लें।

With eggsimage source:

2. आंवले के साथ (With gooseberry) –

इसके लिए आप सोने से पहले एक चौथाई कप नारियल तेल लें और इसे गुनगुना करें। गैस बंद करने से एक मिनट पहले इसमें आंवला मिलाकर गर्म करें। ठंडा होने पर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। फिर सुबह इसे धो लें।

With gooseberryimage source:

यह भी पढ़ें – सरसों के तेल से होती हैं कई बीमारियाँ दूर

3. एलोवेरा के साथ (With aloe vera) –

अगर आप ऑयली बालों की समस्या से परेशान है तो इसके लिए आपको जोजोबा ऑयल या ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी। आप दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपके बाल लंबे, शाइनी और सॉफ्ट बनेंगे। बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें अंडे का पीला भाग भी मिलाएं।

With aloe veraimage source:

4. मेथी के साथ (With Fenugreek) –

दो बड़े चम्मच बादाम तेल को मेथी दाने के पेस्ट के साथ मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। दो मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें और फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें, सूखने पर इसे धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें। मेथी दाने के पेस्ट के लिए इन्हें रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस लें।

With Fenugreekimage source:

यह भी पढ़ें – नारियल तेल से मिलेंगे आपके चेहरे को कई लाभ

hellois76

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com